भारतीय नौसेना के कर्मियों को मर्चेंट नेवी में परिवर्तित करने के लिए नौवहन महानिदेशालय और भारतीय नौसेना के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के तहत नौवहन महानिदेशालय ने डीजीएस आदेश संख्या 17, दिनांक 20 जून 2022 जारी किया है जिसमें भारतीय नौसेना कर्मियों के लिए मर्चेंट नेवी में 16 परिवर्तन योजनाओं का विवरण दिया गया है। यह योजनाएं भारतीय नौसेना के साथ विस्तृत चर्चा के बाद तैयार की गई हैं।

ये योजनाएं अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के प्रशिक्षण प्रमाणन और निगरानी सम्मेलन के मानकों के अनुसार मर्चेंट जहाजों पर काम करने के लिए आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त करके सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना के कर्मियों को मर्चेंट नेवी में सुचारू रूप से परिवर्तित करने में सक्षम बनाती हैं।

यह भी पढ़ें :   वरिष्ठ सार्वजनिक हस्तियों, फिल्म हस्तियों, छात्रों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के शामिल होने से जारी अखिल भारतीय तटीय सफाई अभियान को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली; केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह

 

इन योजनाओं को लागू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर भारतीय नौसेना की ओर से वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम, कार्मिक प्रमुख और बंदरगाह जहाजरानी तथा जलमार्ग मंत्रालय के जहाजरानी महानिदेशालय की ओर से जहाजरानी महानिदेशक श्री अमिताभ कुमार हस्ताक्षर किए।

परिवर्तन (बदलाव) योजनाओं की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

यह भी पढ़ें :   'आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद' कार्यक्रम के अवसर पर प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ

इस योजना में भारतीय नौसेना द्वारा अपने अधिकारियों को दिए गए प्रशिक्षण की स्वीकृति और भारतीय नौसेना द्वारा जारी प्रमाण पत्र के आधार पर भारतीय नौसेना या मालवाहक जहाजों पर रेटिंग तथा समुद्री सेवा के अनुभव की परिकल्पना की गई है।

***

एमजी/एएम/एजी/ओपी