सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय 27जून से 3जुलाई 2022के दौरान आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ऐतिहासिक सप्ताह समारोह आयोजित करेगा

 

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) विविध गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन करके 27जून 2022से ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) सप्ताह’मनाने जा रहा है। इस उत्सव के एक हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय का सामाजिक सांख्यिकी प्रभाग 28जून 2022को “सतत विकास के लिए डेटा: भारत के पर्यावरणीयविवरण और नीति निर्माणएवं निर्णय लेने की प्रक्रिया में इसकी भूमिका” विषय पर हाइब्रिड मोड में आधे दिन कीएक संगोष्ठी का आयोजन कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : आखिर राजस्थान में सरकार एक पालिका अध्यक्ष चला रहे हैं या फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

इस संगोष्ठी का उद्देश्य ‘प्रकृति को महत्व देने’की दिशा में और अधिक जोर देना तथाअंतरराष्ट्रीय सांख्यिकीय मानक “पर्यावरण से संबंधित आर्थिक विवरण प्रणाली (एसईईए) के  ढांचे” के साथ संरेखित करते हुए इन मूल्यों का उपयोग वैश्विक और राष्ट्रीय आंकड़ों में करना है। एसईईए संबंधी ढांचा सतत विकास के 2030 एजेंडेके प्रति वैश्विक प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

इस संगोष्ठी का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, मैक्स मूलर मार्ग, नई दिल्ली में किया जा रहा है। हालांकि, हाइब्रिड स्वरुप होने के कारण, देशएवंदुनिया भर से और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों/संगठनों के प्रतिभागीभी अन्य मीडिया मोड के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे। इस संगोष्ठी में दो तकनीकी सत्र होंगे–‘एसईईए परिप्रेक्ष्य और एसडीजी के साथ इसके अंतर्संबंध’तथा‘महासागर संबंधी लेखा’।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद कल वर्चुअल माध्यम से वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) पुरस्कार प्रदान करेंगे

इच्छुक प्रतिभागी tinyurl.com/2d4fycwm पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

******

एमजी/एएम/आर/डीवी