एक भारत श्रेष्ठ भारत : हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों ने कोच्चि की पांच दिवसीय सफल यात्रा की

आजादी का अमृत महोत्सव – एक भारत श्रेष्ठ भारत के हिस्से के रूप में, शिमला (हिमाचल प्रदेश) के 50 विद्यार्थियों ने हाल ही में कोच्चि (केरल) की यात्रा की। 50 विद्यार्थियों में 25 छात्र-छात्राएं शिमला, ऊना और उसके आसपास के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी थे। इनमें 13 लड़के और 12 लड़कियां थीं। बाकी 25 विद्यार्थी विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी संस्थान (यूआईटी), हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला के बी. टेक विद्यार्थी थे। इनमें 15 लड़के और 10 लड़कियां थीं। उनके साथ चार शिक्षक भी थे। टीम ने 28 जून से 3 जुलाई 2022 तक कोच्चि में विभिन्न स्थानों का दौरा किया। एससीएमएस कोचीन स्कूल ऑफ बिजनस मेजबान संस्थान था। एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत हिमाचल प्रदेश और केरल युग्मित राज्य हैं।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने गुजरात में जल जीवन मिशन को शत-प्रतिशत पूरा करने के प्रति उत्साह दिखाने के लिए राज्य के लोगों की सराहना की

#AKAM_EBSBStudentTour: Amazing ideas meet fun-filled memories!Payal who is a higher secondary student from #HimachalPradesh is sharing her experience about Kochi visit as part of Student Exchange Programme between the two states under #AKAM-@EBSB_Edumin. #AzadiKaAmritMahotsav pic.twitter.com/zF3dqxJPK5

सरकार की अनूठी पहल, एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत विद्यार्थी विनिमय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में यह टीम कोच्चि में थी। इस विनिमय कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए हिमाचल प्रदेश के छात्रों ने चेंडामंगलम हथकरघा बुनकर सहकारी समिति का दौरा किया और चलाकुडी में रसा गुरुकुल रसोई में सांभर जैसे स्थानीय व्यंजन को पकाने में हाथ आजमाया।

यात्रा के आखिरी दिन, विद्यार्थियों ने राज्य सरकार के समग्र शिक्षा केरल (एसएसके) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में दोनों राज्यों के शैक्षणिक संस्थानों के बीच एक बैठक में भी हिस्सा लिया और कलामस्सेरी में सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत की।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने स्वयंसेवकों द्वारा बनाए गए वीडियो को साझा किया, जो 'कर्तव्य' की भावना को व्यक्त करता है

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, टीम ने प्रसिद्ध एएसआई स्मारकों और स्थानीय संग्रहालयों का भी दौरा किया जैसे, एडापल्ली में केरल इतिहास का संग्रहालय, एर्नाकुलम में दरबार हाल आर्ट गैलरी, त्रिपुनिथुरा (थ्रिप्पुनिथुरा) में हिल पैलेस संग्रहालय और थेवारा में केरल लोक कथा संग्रहालय। इसके अलावा, स्थानीय कला और खेल के बारे में जानने के लिए कलारीपयट्ट (कलारीपयट्टू) का भी एक विशेष सत्र आयोजित किया गया। हिमाचल प्रदेश के छात्रों ने भी केरल के छात्रों के सामने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली ने इस यात्रा को सुविधाजनक बनाने में सहयोग किया।

**********

एमजी/एएम/एएस