Indian Railways : 186 की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, वजन रखकर किया परीक्षण

Indian Railways : कोटा मंडल ने दोहराया इतिहास, 186 की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, वजन रखकर किया परीक्षण

Kota Rail News : कोटा रेल मंडल में शनिवार को अपना इतिहास दोहराया है। परीक्षण के दौरान एक डबल डेकर कोच को अधिकतम 186 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। कोच ने यह रफ्तार रोहल खुर्द-विक्रमगढ़ आलोट स्टेशनों के बीच पकड़ी। हालांकि रिकॉर्ड में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार ही दर्ज की गई है।
अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण से पहले कोच में यात्री भार के बराबर वजन रखा गया था। वजन के लिए कोच की प्रत्येक सीट पर रेत से भरे बोरे रखे गए थे।
Indian Railways : 186 की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, वजन रखकर किया परीक्षण
अधिकारियों ने परीक्षण को पूरी तरह सफल बताया है।
आरडीएसओ कर रही परिक्षण
उल्लेखनीय है कि कोटा में यह परीक्षण 6 जुलाई से लगातार किया जा रहा है। लखनऊ स्थित अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा यह परीक्षण किया जा रहा है। इस परिक्षण का मुख्य उद्देश्य निकट भविष्य में मथुरा-नागदा रेल खंड के बीच तेज रफ्तार ट्रेनों का संचालन करना है। साथ ही कोच की क्षमता को भी परखना है।
वंदे मातरम पहले ही बना चुकी है यह रिकॉर्ड
उल्लेखनीय है कि यह पहला अवसर नहीं है जब कोई ट्रेन कोटा मंडल 186 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी हो। करीब 5 साल पहले भी वंदे मातरम (ट्रेन-18) कोटा मंडल में 186 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ चुकी है। वंदे मातरम ट्रेन का पहला ट्रायल कोटा मंडल में ही हुआ था।