Indian Railways : रनिंग रूम में मोबाइल पर बात करते घूमने पर तीन गार्ड-ड्राइवर निलंबित, डीआरएम ने दिए आदेश

Indian Railways : रनिंग रूम में मोबाइल पर बात करते घूमने पर तीन गार्ड-ड्राइवर निलंबित, डीआरएम ने दिए आदेश

Kota Rail News : गार्ड-ड्राइवरों को नहीं छोड़ा जा रहा है। कोटा रनिंग रूम में ऐसा ही एक मामला देखने को मिला। यह संभवतः पहला मामला है जब किसी डीआरएम ने गार्ड-ड्राइवरों को रनिंग रूम में जाकर निलंबित किया हो। डीआरएम के इस निर्णय की रनिंग स्टाफ के अलावा अन्य कर्मचारियों में भी जोरों से चर्चा है।
शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) पंकज शर्मा को एक गार्ड और दो असिस्टेंट ड्राइवर रनिंग रूम के गार्डन में मोबाइल पर बात करते घूमते नजर आए। इस पर शर्मा ने उनसे रेस्ट के बारे में पूछताछ की। गार्ड-ड्राइवरों ने बताया कि उनका रेस्ट पूरा हो चुका है और वह अभी सो कर ही उठे हैं।
लेकिन इस जवाब से असंतुष्ट शर्मा ने तीनों को मौके पर ही निलंबित करने के आदेश दे दिए। इनमें से एक असिस्टेंट ड्राइवर गंगापुर का, एक रतलाम का तथा गार्ड गुना का बताया जा रहा है। हालांकि प्रशासन ने दूसरे ही दिन शनिवार इनको ड्यूटी पर ले लिया।
मोबाइल रखना छोड़ा
प्रशासन की लगातार बढ़ती सख्ती के कारण कई गार्ड-ड्राइवरों में अब मोबाइल रखना ही छोड़ दिया है। कई गार्ड-ड्राइवर मोबाइल नहीं होने की बात कहते हुए रेलवे की सीयुजी सिम का इस्तेमाल करना भी बंद कर दिया है।
फोन रखना बंद करने के कारण ड्यूटी ओवर खत्म होते ही अब गार्ड-ड्राइवरों की पत्नियां फोन कर अधिकारियों से अपने पति के बारे में पूछताछ‌ कर रही हैं।
सख्त हुआ प्रशासन
डेंजर पासिंग के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए प्रशासन गार्ड-ड्राइवरों पर लगातार सख्ती बरत रहा है। ड्यूटी के दौरान गार्ड-ड्राइवरों के मोबाइल फोन लगातार चेक किए जा रहे हैं। जांच के दौरान अब तक कई गार्ड-ड्राइवरों के मोबाइल फोन ड्यूटी के दौरान चालू मिले हैं। कई गार्ड-ड्राइवरों के मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर थे तो कईयों के एरोप्लेन मोड पर मिले। प्रशासन द्वारा इनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।