Indian Railways: टीटीई की ट्रांसफर लिस्ट में गड़बड़ी, सीनियर की जगह जूनियर का किया स्थानांतरण

Indian Railways: टीटीई की ट्रांसफर लिस्ट में गड़बड़ी, सीनियर की जगह जूनियर का किया स्थानांतरण
Rail News. कोटा में टीटीइयों की पिरियोडीकल ट्रांसफर लिस्ट में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। इसमें सीनियर की जगह जूनियर का स्थानांतरण पहले कर दिया। इसके चलते जूनियर टीटीइयों ने अधिकारियों के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करवाई है।
कर्मचारियों ने बताया कि प्रशासन में पिछले दिनों टीटीइयों की पिरियोडीकल ट्रांसफर लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार निर्धारित समय पूरा होने की बात कहते हुए नीचे के कई टीटीइयों का ट्रांसफर सवाई माधोपुर और भरतपुर कर दिया। जबकि लिस्ट में मौजूद ऊपर के पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर तक के कई टीटीइयों का स्थानांतरण करना जरूरी नहीं समझ गया। जबकि इन टीटीइयों के ट्रांसफर की निर्धारित समय अवधी जूनियर से काफी समय पहले पूरी हो चुकी है।
नेताओं को बचाया
कर्मचारियों ने बताया कि ट्रांसफर नहीं होने वाले टीटीइयों में कई विभिन्न कर्मचारी संगठनों के नेता हैं। किसी न किसी बहाने से यह नेता वर्षों से कोटा में ही टिके हुए हैं। इसका खामियाजा दूसरे टीटीइयों को भुगतना पड़ रहा है।
कर्मचारियों ने बताया कि निकट भविष्य में भी इन नेताओं का ट्रांसफर होने की कोई उम्मीद नहीं है। प्रशासन ने इनको ट्रांसफर से बचने का पूरा इंतजाम कर दिया है।
अधिकतर नेता अगले 4 साल में रिटायरमेंट होने वाले हैं। नए ट्रांसफर के बाद अब सभी जगह वैकेंसी फुल हो गई है। दो साल से पहले अब इनका ट्रांसफर नहीं होना है। ऐसे में 2 साल से पहले जगह खाली होना मुश्किल है। इस तरह कोटा में नेताओं को 2 साल का समय और मिल गया। इसके बाद इन नेताओं के रिटायरमेंट में 2 साल से कम का समय रह जाएगा। ऐसे में इनका ट्रांसफर नहीं किया जा सकता। इस तरह यह नेता कोटा में लगे और कोटा से ही रिटायर्ड हो जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि नियमानुसार हर टीटीई का 4 साल बाद पिरियोडीकल ट्रांसफर किया जाना चाहिए। लेकिन कोटा मंडल में इस नियम की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। मामले में प्रशासन कुछ भी कहने से बचता है।