Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन
Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन

Indian Railways: ट्रेन चालक नौकरी से बर्खास्त, लाल सिग्नल पार करने का मामला

Indian Railways: ट्रेन चालक नौकरी से बर्खास्त, लाल सिग्नल पार करने का मामला
Rail News: लाल सिग्नल पार करने के मामले में रेलवे ने ट्रेन चालक (मेल लोको पायलट) राजू मीणा को नौकरी से बर्खास्त (रिमूव फ्रॉम सर्विस) कर दिया है। प्रशासन द्वारा मंगलवार को इसके आदेश जारी किए गए। जारी आदेश में रिमूव का कारण नहीं बताया गया है पर माना जा रहा है कि राजू को कोटा-रामगंजमंडी रेलखंड स्थित अलनिया स्टेशन पर लाल सिग्नल पार करने के मामले में निलंबित किया गया है। राजू की नौकरी में अभी करीब 4 साल बाकी थे।
यह है मामला
उल्लेखनीय है कि गत वर्ष 8 अगस्त को कोटा-बड़ौदा पार्सल ट्रेन में ड्यूटी के दौरान राजू ने एडवांस्ड लाल सिग्नल पार कर दिया था। मामले में खास बात यह है कि इस घटना का तुरंत पता नहीं चला था। शाम को डेटा लॉगर रिपोर्ट के विश्लेषण के दौरान इस घटना का पता चला। मामले में सिग्नल फैलियर की बात भी सामने आई थी। लेकिन विभाग ने सिग्नल फेल होने से साफ इनकार कर दिया। बाद में जांच के दौरान ट्रेन के लाल सिग्नल पार करने की पुष्टि हो गई। इसके बाद हरकत में आए प्रशासन में राजू मीणा सहित सहायक लोको पायलट और स्टेशन मास्टर को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया था। फिलहाल इस मामले में सहायक लोको पायलट और स्टेशन मास्टर को दंडित किए जाने की जानकारी सामने नहीं आई है।
हरा था सिग्नल
मामले में ड्राइवर और स्टेशन मास्टर ने अपने बयान में सिग्नल के हरा होने की बात कही थी। जबकि गलती का पता चलते ही चालक ने मौके पर ट्रेन रोकी भी थी। लेकिन बाद में चालक ट्रेन को दौड़ा ले गया था।