indian railways

Indian Railways: कोटा में ठहरेगी दुरंतो, आदेश जारी

Indian Railways: कोटा में ठहरेगी दुरंतो, आदेश जारी

Rail News: सप्ताह में दो दिन चलने वाली हिसार-मुंबई दूरंतो ट्रेन (12240-39) गुरुवार से कोटा में भी ठहरेगी। रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को इसके आदेश जारी किए हैं। हिसार से आते समय कोटा में यह ट्रेन रात 8:05 बजे और मुंबई से आते समय सुबह 10 बजे रुकेगी।
हिसार से यह ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार सुबह 10.10 बजे और मुंबई से हर मंगलवार और रविवार रात 11.10 बजे रवाना होती है। रास्ते में यह ट्रेन सादुलपुर, लोहारू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, सवाई माधोपुर, रतलाम तथा बड़ौदा स्टेशनों पर भी रूकती है। फिलहाल 5 मिनट का यह ठहराव 6 महीने के लिए अस्थाई रूप से किया गया है। पर्याप्त यात्री बाहर मिलने पर इसे स्थाई भी किया जा सकता है। मंडल से गुजरने वालों में यही एकमात्र ट्रेन थी जो कोटा में नहीं रुक रही थी। अब पूरे मंडल में कोटा एकमात्र स्टेशन हो गया है जहां रजधानी सहित सभी ट्रेनों का ठहराव होता है।
ठहराव के बाद भी लाभ नहीं
उल्लेखनीय है कि मुंबई से आते समय कोटा में यह ट्रेन रुकती थी, लेकिन केवल स्टाफ बदलने के लिए। कोटा में इस ट्रेन का वाणिज्यिक ठहराव नहीं था। इसके चलते कोटा से इस ट्रेन के टिकट नहीं मिलते थे। जबकि हिसार से आते समय यह कोटा से यह ट्रेन बिना रुके सीधी निकल जाती थी। यात्रियों द्वारा लंबे समय से कोटा में इस ट्रेन के वाणिज्यिक ठहराव की मांग की जा रही थी। जबकि जयपुर से आगे कई छोटे स्टेशनों पर इस ट्रेन का ठहराव है।