Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा
Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा

Indian Railways: ट्रेनों का अस्थाई ठहराव अनिश्चित काल तक

Indian Railways: ट्रेनों का अस्थाई ठहराव अनिश्चित काल तक

Rail News:  रेलवे ने शनिवार को एक महत्तपूर्ण फैसला लेते हुए ट्रेनों के अस्थाई ठहराव को अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया है। रेलवे द्वारा शनिवार को इसके आदेश जारी किए गए हैं। रेलवे के इस निर्णय से पर यात्रियों ने खुशी जताई है।
उल्लेखनीय है कि रेलवे द्वारा कई स्टेशनों पर ट्रेनों का अस्थाई ठहराव दिया जाता है। यह ठहराव प्रायोगिक रुप से अधिकतम छह महिने के लिए होता है। प्रर्याप्त यात्री भार मिलने पर इस ठहराव को स्थाई किया जाता है।
इससे पहले अस्थाई ठहराव की अवधी में लोगों को आरक्षण मिलने में परेशानी आती है। ट्रेनों के ठहराव की अंतिम तारिख पास आने पर लोगों को आरक्षण नहीं मिलता था। ट्रेनों के ठहराव की दुबारा मंजूरी मिलने के बाद इन ट्रेनों में फिर से आरक्षण शुरु होता था। लेकिन अधिकतर बार यह मंजूरी ट्रेनों के ठहराव का समय समाप्त होने के चंद दिनों पहले मिलती थी। ऐसे में ट्रेनें पहले ही फूल हो जाती थी और यात्रियों को आरक्षण नहीं मिलता था। अब ट्रेनों के अस्थाई ठहराव की अवधी अनिश्चित काल तक बढऩे से यात्री 120 दिन पहले आरक्षण करवा सकेंगे। हालांकि कई लोगों द्वारा सरकार के इस निर्णय को लोकसभा चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है।
कोरोना के बाद घटे थे ठहराव
गौरतबल है कि कोराना के बाद दुबारा शुरु हुई ट्रेनों के कई ठहराव बंद कर दिए गए थे। लेकिन यात्रियों और जनप्रतिनिधियों की लगातार मांग और चुनावों के मद्देनजर रेलवे ने अधिकांश स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव फर से शुरु कर दिए। लेकिन यह ठहराव अस्थाई तौर पर छह महिने के लिए था। जिसे बाद में बढ़ाया जाता था। जिससे ठहराव के बाद भी यात्री कई बार इन ट्रनों का पूरी तरह लाभ नहीं उठा पा रहे थे। कोटा मंडल में भी दर्जनों स्टेशनों पर कई ट्रेनों का अस्थाई ठहराव दिया गया है। नए आदेश के बाद अब यह ट्रेनें अनिश्चित समय तक ठहरेंगी। बाद में इनमें से अधिकांश ठहरावों को स्थायी भी किया जा सकता है।
बढ़ाया समय
रेलवे बोर्ड ने आदेश के बाद ट्रेनों के अस्थाई ठहराव की अवधी अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दी गई है।
– हर्षित श्रीवास्तव, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पश्चि