indian railways

Indian Railways: फिर पिछे हटे रेलवे फेडरेशन, रद्द की हड़ताल

Indian Railways: फिर पिछे हटे रेलवे फेडरेशन, रद्द की हड़ताल

RAil News: कोटा। रेलवे फेडरेशन एक बार फिर से हड़ताल से पिछे हट गए हैं। फेडरेशनों ने एक मई को केंद्र सरकार को दिया रेलवे की अनिश्चितकालिन हड़ताल का नोटिस वापस ले लिया है। रेलवे फेडरेशनों का तर्क है कि उनकी गुरुवार को केंद्र सरकार के वित्त सचिव से मुलाकात हुई थी। वित्त सचिव ने फेडरेशनों को आश्वासन दिया कि पुरानी पेंशन लागू करने के मामले में केंद्र सरकार सकारात्मक रुप से आगे बढ़ रही है। वित्त सचिव के इस आश्वासन के बाद फेडरेशनों ने एक मई से होने वाली हड़ताल टालने का निर्णय लिया है।
सचिव से इस बातचीत में एनएफआईआर के महामंत्री एम राद्यवैया और एआईआरएफ के महासचिव शिवगोपाल मिश्रा सहित केंद्रीय कर्मचारियों का संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारी शामिल थे। इस मोर्चे में 47 कर्मचारी संगठन शामिल हैं।
पहले से थी आशंका
उल्लेखनीय है कि यह हड़ताल नहीं होने की आशंका पहले ही जता दी गई थी। अपनी मांगों के लिए हर संगठन चुनाव से पहले आंदोलन करता है, लेकिन इन फेडरेशनों ने आचार संहिता में हड़ताल का नोटिस दिया। इस समय सरकार चाह कर भी कोई मांग पूरी नहीं कर सकती। इसके चलते इन फेडरेशनों की हड़ताल के रद्द होने का अंदाजा पहले ही लग चुका था।
उल्लेखनीय है कि यह फेडरेशन इससे पहले भी कई बार हड़ताल की धमकी दे चुके हैं। लेकिन यह हर बार हड़ताल से पिछे हट गए।
नेताओं के मंच पर पदाधिकारी
वहीं कर्मचारियों का कहना है कि इन फेडरेशनों के कई पदाधिकारी हड़ताल पर गंभीर नहीं है। क्यों कि यही पदाधिकारी नई पेंशन लागू करने वाले ट्रस्ट में शामिल रहे हैं। आज भी यह पदाधिकारी सत्ताधारी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ एक मंच पर नजर आ रहे हैं। मंच से भाषण बाजी कर लोगों से नेताओं के पक्ष में वोट देने की अपील कर रहे हैं। ऐसे में यह नेता सरकार के विरोध में जाने की सोच भी नहीं सकते। हड़ताल तो बहुत दूर की बात है।