Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा
Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा

Indian Railways: लापरवाही के एक साथ तीन मामलों से रेलवे में हड़कंप, जिम्मेदारों की तलाश

Indian Railways: लापरवाही के एक साथ तीन मामलों से रेलवे में हड़कंप, जिम्मेदारों की तलाश

Rail News: कोटा। संरक्षा में लापरवाही के एक साथ तीन मामले आने से कोटा रेल मंडल में शुक्रवार हड़कंप मचा रहा। एक ओर जहां अधिकारी दिनभर घटना के जिम्मेदारों का पता लगाने में जुटे रहे वहीं कर्मचारियों के बीच यह मामला दिनभर चर्चा का विषय बना रहा। कर्मचारी एक-दूसरे से
इन मामलों की जानकारी लेते नजर आए। साथ ही इस खबर को भी आपस में खूब शेयर किया। कर्मचारी इन घटनाओं के लिए अधिकारियों और स्टाफ की कमी को जिम्मेदार ठहराते नजर आए। कर्मचारियों ने बताया कि फील्ड में काम पर भेजने की जगह अधिकारियों ने चेहतों को ऑफिस में बिठा रखा है। इसके चलते स्टाफ की कमी से फील्ड के कर्मचारी तनाव में काम करने को मजबूर हैं। इसके अलावा कई सुपरवाइजर अपनी सुविधा के अनुसार अपने मूल विभाग से इतर दूसरे विभागों में काम कर रहे हैं। कई सुपरवाइजर वर्षों से एक ही जगह टिके हुए हैं।
गंभीर नहीं प्रशासन
स्टाफ की कमी से कर्मचारियों में लगातार बढ़ता काम का बोझ। कई सुपरवाइजरों में अनुभव, तकनीकी और फील्ड में काम की कमी तथा अधिकारियों द्वारा समय रहते खामियों को दूर नहीं करने और जिम्मेदारों पर कार्रवाई से बचने के कारण लगातार यह घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रशासन भी इन घटनाओं को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा। ऑफिस में बैठने वालों के खिलाफ प्रशासन भी कार्रवाई करना जरूरी नहीं समझ रहा। इसका कारण प्रशासन पर कर्मचारी संगठनों का दबाव भी माना जा रहा है।
यह है मामल
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को सवाई माधोपुर में टावर वैगन पर काम करते समय टीआरडी विभाग का एक कर्मचारी रब्बानी खान 25 हजार वोल्ट करंट की ओएचई लाइन की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गया था। रब्बानी का इलाज फिलहाल जयपुर में चल रहा है। यहां रब्बानी की हालत पहले से ठीक बताई जा रही है।
इसी तरह गुरुवार को ही गुडला-केशवरायपाटन स्टेशनों के बीच रेल पटरियों के रखरखाव के दौरान तेजी से सरकी एक लाइन की चपेट में आने से एक ठेका कर्मचारियों का पांव टूट गया था। एक निजी अस्पताल में इस कर्मचारी का इलाज चल रहा है।
इसी तरह बुधवार को रखरखाव के दौरान कोटा-हिसार ट्रेन के एसी कोच में तकनीकी खामी रह गई थी। समय रहते इस खामी का पता चलने से बड़ी घटना टल गई थी। इस खामी के चलते कोटा से यह ट्रेन करीब एक घंटा देरी से रवाना हुई थी।