Indian Railways: टिकट दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार, मुंबई भेजते थे टिकटो को, आरपीएफ की बड़ी कार्रवाई
Indian Railways: टिकट दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार, मुंबई भेजते थे टिकटो को, आरपीएफ की बड़ी कार्रवाई

Indian Railways: दोनों बुकिंग बाबू निलंबित, जावेद को विजिलेंस भी पकड़ चुकी है दो बार, सोगरिया में पत्नी बेचती है टिकट

Indian Railways: दोनों बुकिंग बाबू निलंबित, जावेद को विजिलेंस भी पकड़ चुकी है दो बार, सोगरिया में पत्नी बेचती है टिकट

Rail News: कोटा। रेलवे ने दोनों बुकिंग बाबुओं जावेद खान और गुलाम मुस्तफा को सोमवार को निलंबित कर दिया। साथ ही आरपीएफ ने दोनों को अदालत में भी पेश किया। अदालत ने दोनों को एक दिन के रिमांड पर आरपीएफ को सौंप दिया। मंगलवार को जावेद और मुस्तफा को फिर अदालत में पेश किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि जावेद को रेलवे विजिलेंस भी दो बारपकड़ चुकी है। एक बार केशवराय पाटन में टिकटों की दलाली करते तथा दूसरी बार कोटा बुकिंग कार्यालय में 20 लाख रुपए गबन के आरोप में विजिलेंस जावेद के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है।
जावेद पर प्रशासन मेहरबान
मामले में खास बात यह है कि दो बार कोटा मंडल की बदनामी करवाने के बाद भी बाद भी प्रशासन ने जावेद को टिकट बुकिंग के काम में लगाए रखा। जावेद पर पूरी तरह मेहरबान प्रशासन यही नहीं रुका। प्रशासन ने जावेद की पत्नी को सोगरिया स्टेशन पर टिकट बेचने का ठेका भी दे दिया। यानी प्रशासन ने यात्रियों को लूटने का रास्ता पूरी तरह साफ कर दिया। प्रशासन की इसी मेहरबानी का परिणाम रहा की जावेद की वजह से कोटा मंडल को तीसरी बार भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा।
आगे भी जारी रहेगा सिलसिला
प्रशासन की मेहरबानी के चलते बुकिंग बाबुओं द्वारा कोटा मंडल को शर्मिंदा करने का यह सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है। इसका कारण है कि विजिलेंस द्वारा पिछले दिनों पार्सल कार्यालय में 5 हजार रुपए की अतिरिक्त राशि के साथ पकड़ी गई एक महिला को भी प्रशासन ने बुकिंग कार्यालय में लगा दिया। जबकि विजिलेंस ने प्रशासन से इस महिला का ट्रांसफर कोटा से बाहर करने की सिफारिश की थी।
दूसरी बार पकड़े गए बुकिंग बाबू
आरपीएफ द्वारा टिकट दलाली के आरोप में बुकिंग बाबुओं को पकड़ने का यह पहला मामला नहीं है। करीब एक साल पहले मार्च में आरपीएफ भरतपुर में भी दो टिकट दलालों के साथ तीन आरक्षण बाबुओं शिवचरण, समुद्र सिंह तथा नेमीचंद को भी रंगे हाथों गिरफ्तार कर चुकी है। यह बुकिंग बाबू फिलहाल अनाउंसिंग बूथ पर काम कर रहे हैं। हालांकि गिरफ्तारी के तुरंत बाद प्रशासन द्वारा इन बाबुओं के खिलाफ कोई कार्रवाई की बात सामने नहीं आई थी।
परिजनों के खातों में डलवाते थे पैसे
अधिकारियों ने बताया कि यह बुकिंग बाबू मुंबई से टिकट और दलाली के पैसे अपने परिचितों, परिजनों, रिश्तेदारों और दोस्तों के बैंक खातों में डलवाते थे। आरपीएफ अब इन परिजनों और दोस्तों की जानकारी एकत्रित करने में जुटी हुई है।
यह है मामला
उल्लेखनीय है कि आरपीएफ ने रविवार को टिकट दलाली के आरोप में जावेद खान और गुलाम मुस्तफा को गिरफ्तार किया था। आरपीएफ ने इनके कब्जे से 25 हजार रुपए मूल्य के तत्काल श्रेणी के पांच टिकट भी बरामद किए थे। अवैध रूप से बनाए यह टिकट बुकिंग बाबू मुंबई में बड़े दलाल को भेजते थे।