Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा
Indian Railways: गुडला में राजधानी का इंजन फेल, ढाई घंटे देरी से पहुंची कोटा

Indian Railways: स्टेशन मास्टर का नया कारनामा, अपनी छोड़ दूसरे की स्कूटी उठा लाया, मामला दर्ज

Indian Railways: स्टेशन मास्टर का नया कारनामा, अपनी छोड़ दूसरे की स्कूटी उठा लाया, मामला दर्ज

Rail News: कोटा। स्टेशन भीमगंजमंडी थाना क्षेत्र में एक रिटायर्ड स्टेशन मास्टर का नया कारनामा सामने आया है। अपनी छोड कर यह स्टेशन मास्टर दूसरे की स्कूटी उठा लाया। इसके बाद स्कूटी वाले में थाने में मामला दर्ज करा दिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पुलिस ने बताया कि पोस्ट ऑफिस रोड निवासी एक रिटायर्ड स्टेशन किसी काम से नटराज टॉकिज के सामने एसबीआई बैंक गया था। यहां से लौटते समय स्टेशन मास्टर अपनी छोड़ कर किसी ओर ग्राहक की स्कूटी उठा ले गया। मामले में खास बात यह है कि इस गलती का पता चलने पर भी स्टेशन मास्टर ने स्कूटी लौटाना जरुरी नहीं समझा। बाद में बैंक पहुंचा स्टेशन मास्टर अपनी स्कूटी भी ले आया।
थाने पहुंचा मामला
इधर, काफी तलाश के बाद भी अपनी स्कूटी नहीं मिलने पर ग्राहक ने मामले की रिपोर्ट भीमगंजमंडी थाने में दर्ज करा दी। रिपोर्ट के बाद जांच में पुलिस को बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में यह स्टेशन मास्टर ग्राहक की स्कूटी ले जाते नजर आया। बाद में यह स्टेशन मास्टर अपनी स्कूटी ले जाता थी दिखा।
इसके बाद पुलिस ने स्टेशन मास्टर का नाम-पता खोज निकाला। अब यह स्टेशन मास्टर पुलिस के बुलावे के बाद भी पिछले कई दिनों से थाने नहीं पहुंच रहा है। इसकी जगह मौजूदा दूसरे स्टेशन मास्टर थाने में हाजरी लगा रहे हैं।
विजिलेंस कर चुकी है मामला दर्ज
इस स्टेशन मास्टर का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले रेलवे विजिलेंस भी इस स्टेशन मास्टर के खिलाफ मामला दर्ज कर चुकी है।
नौकरी में रहने के दौरान इस स्टेशन मास्टर ने एक ही फ्री यात्रा सुविधा पास पर एक अधिक बार आरक्षण कराया था। इससे रेलवे को आर्थिक नुकसान हुआ था। मामले की भनक लगने पर विजिलेंस ने स्टेशन मास्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया था। गनिमत नहीं थी कि इस मामले में स्टेशन मास्टर की नौकरी नहीं गई थी। ऐसे मामले रेलवे में गंभीर माने जाते हैं। इसमें कर्मचारी की नौकरी भी जा सकती है। उल्लेखनीय है कि एक सुविधा पास पर कर्मचारी एक बार ही फ्री आरक्षण करवा सकता है। पास की सीमा समाप्त होने पर कर्मचारी को पैसे देकर आरक्षण करवाना होता है।
संगठन में है पदाधिकारी
उल्लेखनीय है कि यह यह स्टेशन मास्टर ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन में महत्तपूर्ण पद पर भी तैनात है। इसके बाद भी यह ऐसे कारनामों में चर्चा में बना हुआ है।
जांच जारी है
बैंक के सामने से स्कूटी गायब होने की शिकायत मिली थी। मामले की जांच की जा रही है। – रामकृष्ण विश्नोई, थानाधिकारी भीमगंजमंडी