भारी बारिश में टापू बनी रेलवे कॉलोनियां, अधिकारियों ने ली रेस्ट हाउस की शरण

भारी बारिश में टापू बनी रेलवे कॉलोनियां, अधिकारियों ने ली रेस्ट हाउस की शरण
कोटा।  लगातार बारिश के चलते कोटा सहित मंडल के सभी स्टेशनों की रेलवे कॉलोनियां टापू में तब्दील हो चुकी हैं। कॉलोनी की सडकों और घरों में डेढ से दो फीट तक पानी भरा हुआ है। बारिश से रेलवे ऑफीसर कॉलोनी भी अछूती नहीं रही। रोड के अलावा डीआरएम और एडीआरएम सहित सभी अधिकारियों के बंगलों में एक से डेढ़ फुट पानी भरा हुआ था। पानी भरने से बंगले रहने लायक नहीं रहने से आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों ने रेलवे रेस्ट हाउस की शरण ली है।
घरों में पानी भरने से अधिकारी और कर्मचारियों का लाखों रुपए मूल्य का घरेलू सामान खराब हो गया।
नीचे से पानी भरने के अलावा सभी आवास ऊपर से भी टपक गए। ऐसे में अधिकारियों और कर्मचारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई कर्मचारी मकानों में पानी भरने के फोटो और वीडियो साझा कर प्रशासन से मदद की गुहार लगाते रहे। लेकिन अधिकारी खुद मुसीबत में होने के कारण कर्मचारियों की सुनवाई नहीं हो सकी।
गुडला स्टेशन मास्टर कक्ष में भरा पानी
भारी बारिश के चलते गुडला स्टेशन मास्टर कक्ष में करीब एक फीट तक पानी भर गया। ऑफिस में पानी भरने से स्टेशन मास्टरों को काम करने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
इसके अलावा कोटा में भी शेड के जगह-जगह टूटने के कारण पूरे प्लेटफार्म पर पानी ही पानी हो गया। कई जगह पाई फोटो होने के कारण पानी धार के रूप में प्लेटफार्म पर बह रहा था। ऊपर से पानी टपकने और नीचे फर्श गीला होने के कारण यात्री परेशान नजर आए।
रनिंग रूम में भरा पानी
बारिश से रनिंग रूम भी अछूता नहीं रह सका। रनिंग रूम में कई जगह छह इंच से लेकर एक फीट तक पानी भरा हुआ था। रनिंग रूम में ऊपर छत से भी पानी टपक रहा था ऐसे में रनिंग स्टाफ को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा रेलवे वर्कशॉप में भी जगह-जगह पानी भर गया। इसके चलते वर्कशॉप में बुधवार को काम लगभग ठप रहा।
बारिश के चलते रेलवे कॉलोनी में कई जगह घंटों तक लाइट भी गुल रही। बारिश से आरई ऑफिस की दीवार भी गिर गई। इसके चलते आरई ऑफिस का पानी रंगपुर रोड पर आ गया। माला रोड स्थित टीआरडी डीपो में भी दो से तीन फीट तक पानी भर गया। इसके चलते यह ऑफिस दिनभर बंद रहा। इसका स्टेशन के पास अस्थाई ऑफिस बनाया गया है।
बापू कॉलोनी में घुसा रेलवे का पानी
प्रशासन ने बी केबिन के पास से रेलवे यार्ड होता चंबल नदी में जा रहा नाले को साफ नहीं किया। रेल पटरियों के किनारे बने इस नाले में बड़ी मात्रा में गिट्टी और मिट्टी भरी हुई है। इसके चलते यह नाला लगभग जाम है।
नाला जाम होने से स्टेशन का सारा पानी बापू कॉलोनी में घुस गया इसके चलते बापू कॉलोनी में और घरों में दो से तीन फीट तक पानी भर गया।
लोगों ने बताया कि मंगलवार रात को तेजी से पानी आया। लोगों को संभलने का मौका नहीं मिला और यह पानी घरों में घुस गया। अचानक आए इस पानी से लोगों को लाखों रुपए का घरेलू सामान खराब हो गया। पानी भरने से लोग रात भर घर में सो नहीं सके।लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि रेलवे ने इस नाले को समय रहते साफ नहीं कराया तो आंदोलन पर विचार किया जाएगा।