रेलवे पॉइंट्स मैन का पैर कटा, मोतीपुरा की घटना

रेलवे पॉइंट्स मैन का पैर कटा, मोतीपुरा की घटना
कोटा। कोटा-रुठियाई रेल खंड स्थित मोतीपुरा चौकी स्टेशन पर शुक्रवार तड़के ड्यूटी के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से एक पॉइंट्स मैन का पैर कट गया। पॉइंट्स मैन का इलाज कोटा सुधा अस्पताल में चल रहा है। शनिवार को पैर का ऑपरेशन किया जाएगा।
साथी कर्मचारियों ने बताया कि पॉइंट्स मैन हरिप्रसाद (58) नाइट ड्यूटी पर था। दो से एक नंबर प्लेटफार्म जाने के लिए हरिप्रसाद स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी के नीचे से निकल रहा था। तभी अचानक माल गाड़ी चल दी। इससे मालगाड़ी की चपेट में आकर हरिप्रसाद का दायां पैर कट गया।
सूचना मिलने पर स्टेशन स्टाफ ने गंभीर रूप से घायल हरिप्रसाद को एंबुलेंस की मदद से तुरंत छबड़ा अस्पताल पहुंचाया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने हरिप्रसाद को कोटा रेफर कर दिया। इसके बाद हरिप्रसाद को विशाखापट्टनम-भगत की कोठी ट्रेन से कोटा लाया गया। यहां हरिप्रसाद को रेलवे अस्पताल पहुंचाया गया। हालत ज्यादा गंभीर होने से यहां डॉक्टरों ने हरिप्रसाद को सुधा अस्पताल रेफर कर दिया।
आज होगा ऑपरेशन
डॉक्टरों ने बताया कि हरिप्रसाद का पंजा और एडी गंभीर रूप से कट-फट गया है। इसके ठीक होने की संभावना नहीं है। इसके चलते हरिप्रसाद का टखने के पास से पैर काटा जाएगा। इसके लिए शनिवार को ऑपरेशन किया जाएगा।
अचानक चली मालगाड़ी
कर्मचारियों ने बताया कि मालगाड़ी घटना के कुछ मिनट पहले ही आकर खड़ी हुई थी। लेकिन मालगाड़ी निर्धारित स्थान से कुछ पहले रुकने के कारण फॉलिंग मार्क (जाम पट्टी) क्लियर नहीं हुई थी। इस पर गार्ड ने वॉकी टॉकी पर जाम पट्टी क्लियर करने के लिए चालक से गाड़ी को थोड़ा आगे बढ़ाने को कहा था। इसके बाद चालक ने ट्रेन को आगे बढ़ाया। इसी दौरान हरिप्रसाद ट्रेन की चपेट में आ गया।
कर्मचारी ने बताया कि मामले में हरिप्रसाद की लापरवाही भी सामने आई है। मोतीपुरा में ओवर ब्रिज बना हुआ है। हरिप्रसाद को और ब्रिज से जाना चाहिए था। लेकिन जल्दबाजी मे हरिप्रसाद ने ट्रेन के नीचे से निकलने की कोशिश की।