रेलवे ने हवा में उड़ाए सरकारी आदेश, कोरोना काल में एकत्रित किए सैकड़ों बच्चे, जीएम भी होंगे शामिल

रेलवे ने हवा में उड़ाए सरकारी आदेश, कोरोना काल में एकत्रित किए सैकड़ों बच्चे, जीएम भी होंगे शामिल
कोटा.  रेलवे द्वारा राज्य सरकार के आदेशों को हवा में उड़ाने का मामला सामने आया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच रेलवे ने स्काउट-गाइड रैली के नाम पर सैकड़ों बच्चों को एकत्रित कर लिया। मामले में खास बात यह है कि बच्चों के लिए घातक मानी जा रही कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच भी रेलवे ने सभी बच्चों को लगातार 5 दिन तक एक ही जगह एकत्रित रखा है। बच्चों को रहने के लिए टेंट-तंबू लगाए गए हैं। एक-एक के तंबू में कई कई बच्चे एक साथ रह रहे हैं। इसके अलावा यह सभी बच्चे सामूहिक रूप से रोजाना विभिन्न गतिविधियों में भी भाग ले रहे हैं। ऐसे में इनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां भी उड़ रही है। मामले में एक और खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में पश्चिम-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) शैलेंद्र कुमार सिंह भी शामिल हो रहे हैं।
सरकार ने लगा रखी है रोक
सूत्रों ने बताया कि यह आयोजन ऐसे समय में किया जा रहा है जब कोरोना की तीसरी लहर की पदचाप सुनाई देने लगी है। कई राज्य में मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। डॉक्टरों द्वारा चेतावनी जारी की जा रही है।
इसी के मद्देनजर राज्य सरकार के प्रमुख शासन सचिव (गृह) अभय कुमार ने 7 सितंबर को एक आदेश जारी कर कहा कि भीड़-भाड़, सार्वजनिक, सामाजिक, राजनीतिक एवं खेलकूद से संबंधित आयोजन तथा मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, जुलूस, त्योहार, मेले एवं हाट आदि कार्यक्रम पर आगामी आदेशों तक रोक रहेगी।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के सार्वजनिक कार्यक्रमों में सुपर स्प्रेडर इवेंट में बदलने की चिंता के बारे में बताते हुए अभय कुमार ने कोरोना नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश भी दिए हैं। अपने आदेशों में अभय ने 10 जुलाई को जारी निर्देशों का भी हवाला दिया है।
रेलवे ने उड़ाई आदेशों की धज्जियां
कोरोना काल में बच्चों का यह आयोजन कर रेलवे ने सरकार के इन आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ाई हैं। रेलवे ने राज्य सरकार के नियमों की पालना नहीं करते हुए लोको कॉलोनी स्थित आरपीएफ बैरक में स्काउट एवं गाइड के सैकड़ों बच्चे एकत्रित कर लिए। यह बच्चे कोटा के अलावा जबलपुर और भोपाल से भी बुलवाए गए हैं। 8 से 12 सितंबर तक यह सैकड़ों बच्चे लगातार एक ही जगह एकत्रित रहेंगे।
अपने आदेश में राज्य सरकार ने जिन कार्यक्रमों को करने से मना किया है, रेलवे द्वारा वही कार्यक्रम यहां पर बच्चों से कराए जा रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम, भक्ति गीत, नुक्कड़ नाटक, लोक नृत्य, कैंप फायर, मार्च पास्ट, एक्सरसाइज, जागरण, प्रदर्शनी तथा रंगोली आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं।
जीएम होंगे शामिल
कार्यक्रम का समापन 12 सितंबर को होगा। इस कार्यक्रम में जीएम शैलेंद्र सिंह शामिल होंगे। शैलेंद्र के साथ बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इससे पहले शुक्रवार को वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी बीके गुप्ता ने रैली का विधिवत शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर स्टेट सेक्रेटरी व उप वाणिज्य प्रबंधक सुधीर श्रीवास्तव, मुख्य जिला आयुक्त व अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज कुमार जैन एवं सुधीर सरवरिया, जबलपुर के अपर मंडल रेल प्रबंधक, जिला आयुक्त स्काउट हरीश रंजन, जिला आयुक्त गाइड डॉ निर्मला गुप्ता, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी तथा वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के अलावा कोटा, भोपाल एवं जबलपुर मुख्यालय के स्काउट एंड गाइड से संबंधित लीडर तथा अन्य पदाधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
कोरोना नियमों की उड़ी धज्जियां
कार्यक्रम के दौरान कोरोना नियमों की जमकर धज्जियां उड़ती नजर आईं। उद्घाटन कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए। इतनी भीड़ के बावजूद कई लोगों के चेहरे पर मार्क्स तक नहीं थे। कई लोगों का मार्क्स नाक के नीचे था। जिला आयुक्त स्काउट हरीश रंजन का मस्क भी नाक के नीचे था। इसके अलावा कई लोगों का मार्क्स गले में लटका नजर आया। इतनी भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग का तो कोई मतलब ही नहीं था।
सूत्रों ने बताया कि इससे ज्यादा भीड़ 12 सितंबर को जीएम के समय समापन समारोह में जुटने की संभावना है।