स्टेशन पर नहीं खोली बुकिंग विंडो, बिना टिकट सवार हुए हजारों परीक्षार्थी, सुपरवाइजर निलंबित

स्टेशन पर नहीं खोली बुकिंग विंडो, बिना टिकट सवार हुए हजारों परीक्षार्थी, सुपरवाइजर निलंबित
कोटा। न्यूज़. रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को हजारों परीक्षार्थियों की भीड़ रही। लेकिन पर्याप्त संख्या में बुकिंग विंडो खुली नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों को टिकट नहीं मिल सके। इसके चलते हजारों परीक्षार्थी बिना टिकट की ट्रेनों में सवार हो गए। मामले में बुकिंग सुपरवाइजर को निलंबित किया गया है।
परीक्षार्थियों ने बताया कि कोटा में पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा थी। परीक्षा के बाद घर लौटने के लिए तीन से चार हजार अभ्यर्थी स्टेशन पहुंचे थे। इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के पहुंचने के बाद भी स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट विंडो खोलना जरूरी नहीं समझा गया। रोज की तरह यहां पर केवल दो ही टिकट विंडो खुली हुई थी। इन दो विंडो पर टिकट लेने के लिए परीक्षार्थियों की भारी भीड़ थी। लंबी लाइन बाहर तक पहुंच रही थी। घंटों लाइन में लगने के बाद परीक्षार्थियों को बड़ी मुश्किल से टिकट मिल रहे थे।
बिना टिकट हुए रवाना
शाम को रेलवे द्वारा चलाई परीक्षा स्पेशल ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर एक पर लगाया गया था। समय रहते टिकट नहीं मिलने के कारण हजारों परीक्षार्थी बिना टिकट ही इस ट्रेन में सवार हो गए। इसके अलावा अन्य ट्रेनों में भी बड़ी संख्या में परीक्षार्थी बिना टिकट रवाना हुआ।
टिकट नहीं मिलने पर नाराज परीक्षार्थियों ने हंगामा और शोर-शराबा की किया।
सुपरवाइजर निलंबित
मामले की सूचना मिलने पर अधिकारियों ने अतिरिक्त टिकट विंडो खोलने के आदेश भी दिए थे। लेकिन किन्ही कारणों से अतिरिक्त विंडो को नहीं खोला जा सका। कई विंडो पर कंप्यूटर खराब मिले। सूचना के बाद भी सुपरवाइजर देरी से बुकिंग कार्यालय पहुंचे। इससे नाराज अधिकारियों ने बुकिंग सुपरवाइजर निलंबित कर दिया। हालांकि वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय पाल द्वारा फोन नहीं उठाने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी।
नहीं किए पर्याप्त इंतजाम
अभ्यर्थियों ने बताया कि पता होने के बाद भी रेलवे ने परीक्षार्थियों के लिए कोई विशेष इंतजाम नहीं किए।परीक्षार्थियों की अनुमानित संख्या पता होने के बावजूद भी अधिकारियों ने अतिरिक्त टिकट विंडो खोलना जरूरी नहीं समझा। इसके चलते परीक्षार्थियों को मजबूती में बिना टिकट सफर करना पड़ा। इससे रेलवे को भी लाखों रुपए राजस्व का नुकसान हुआ।
हालांकि रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की गई है।
कोटा से यह ट्रेन 14 और 15 सितंबर को शाम 7:45 बजे रवाना होकर रात 12:15 बजे जयपुर पहुंचेगी। वापसी में जयपुर से यह ट्रेन 15 और 16 सितंबर को रात 1:15 बजे रवाना होकर 5:45 बजे कोटा पहुंचेगी। इसके अलावा कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए गए हैं।
जीएम ने किया कोटा-चंदेरिया रेलखंड का निरीक्षण
पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक (जीएम) शैलेंद्र कुमार सिंह ने मंगलवार को उदयपुर से लौटते समय कोटा-चंदेरिया रेलखंड का विंडो निरीक्षण किया।
रास्ते में जीएम ने मांडलगढ़ स्टेशन पर माल परिवहन की संभावनाओं की भी तलाशा।
निरीक्षण कर रात करीब 8:15 बजे कोटा पहुंचे जीएम दयोदय एक्सप्रेस जबलपुर रवाना हो गए। उल्लेखनीय है कि जीएम इसी महीने सेवानिवृत्त होने वाले हैं।