कोटा-नागदा ट्रेन में 8 से मिलेंगे सामान्य टिकट, एक तरफ से मिलेगी सुविधा

कोटा-नागदा ट्रेन में 8 से मिलेंगे सामान्य टिकट, एक तरफ से मिलेगी सुविधा
कोटा। कोटा-नागदा लोकल ट्रेन (09802) में यात्री 8 नवंबर से सामान्य टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। पश्चिम- मध्य रेलवे जबलपुर मुख्यालय द्वारा मंगलवार को इसके आदेश जारी किए गए हैं। कोटा के अलावा जबलपुर भोपाल मंडल में भी कई ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई है। कोटा से एकमात्र ट्रेन है जिसमें यह सुविधा शुरू की गई है।
फिलहाल यह सुविधा एक तरफ से कोटा की ओर से जाने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। नागदा की ओर से कोटा की तरफ आने वाले यात्रियों को यह सुविधा अभी नहीं मिलेगी। इसके अलावा यह सुविधा पूरी गाड़ी में नहीं मिलेगी। इसके लिए रेलवे ने डी-वन से लेकर डी-4 तक 4 के कोच निर्धारित किए हैं। सामान्य टिकट वाले यात्रियों को इन्हीं 4 कोचों में सफर करना होगा। अन्य कोचों में सफर के लिए यात्रियों को पहले की तरह आरक्षण करना होगा।
अधिकारी नहीं चाहते गरोठ-झालावाड़ में रुके ट्रेन
कोटा रेल मंडल अधिकारी नहीं चाहते कि कोटा-नागदा ट्रेन का ठहराव गरोठ और झालावाड रोड स्टेशनों पर भी हो। यही कारण है कि अधिकारियों ने इस ट्रेन के गरोठ और झालावाड रोड स्टेशनों पर ठहराव का प्रस्ताव जबलपुर मुख्यालय भेजा ही नहीं। इसके चलते यह ट्रेन गरोठ और झालावाड़ स्टेशनों पर नहीं रुक रही। जबकि ट्रेन इससे छोटे डकनिया और दरा स्टेशनों पर रुक रही है। इन स्टेशनों का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया था।
यह जानकारी जबलपुर मुख्यालय द्वारा सूचना अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के तहत दी गई है।
गरोठ के उमंग कुमार जैन ने बताया कि मांगने पर भी कोटा मंडल अधिकारियों ने इसकी जानकारी नहीं दी गई। इसके बाद आरटीआई लगानी पड़ी। जैन ने बताया कि अधिकारियों द्वारा कोटा मंडल के यात्रियों को जानबूझकर गुमराह किया जा रहा है। छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव दिया जा रहा है, जबकि बड़े स्टेशन के यात्रियों को इससे वंचित रखा जा रहा है।