Indian Railway : बातें 160 की, ट्रेन दौड़ रही 19 की रफ्तार से

Indian Railway : रेलवे एक तरफ 160 की बातें कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर कोटा मंडल में आज भी औसतन 19 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ाई जा रही हैं। रोजाना दर्जनों शिकायत के बाद भी व्यवस्था में सुधार नजर नहीं आ रहा।
शनिवार को भी ऐसा ही मामला देखने को मिला। कोटा से सुबह 10:40 बजे रवाना हुई बड़ौदा पार्सल ट्रेन (05832) रामगंजमंडी दोपहर बाद 3:40 बजे पहुंची। करीब 72 किलोमीटर के इस रेलखंड में ट्रेन ने कोटा से रामगंज मंडी पहुंचने में 3 घंटे 40 मिनट का समय लगा दिया। इस तरह ट्रेन की औसत रफ्तार 19 किलोमीटर प्रति घंटे आई। जबकि रामगंजमंडी में इस ट्रेन का पहुंचने का समय दोपहर 12:20 बजे है।
यात्रियों ने बताया कि पैसेंजर ट्रेन को छोटे स्टेशनों पर घंटों खड़ा रखकर दूसरी गाड़ियों को पास कराया जाता है। शनिवार को भी चार पैसेंजर ट्रेनें और दो माल गाड़ियां पास कराई गई। यात्रियों ने बताया कि यह एक दिन की बात नहीं है, लगभग रोज ही ऐसा होता है। ट्रेन देरी से चलने से चलने से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यात्रियों के कई जरूरी काम अटक जाते हैं।
यात्रियों ने बताया कि अगर ट्रेन रोजाना इसी तरह घंटों देरी से चलानी है तो इसका टाइम बदल दिया जाना चाहिए, ताकि यात्री मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हो सके।
यात्रियों ने बताया कि यह हालत तो तब है जब रेलवे अधिकारी दिन-रात यात्री सुविधाओं लगातार बढ़ाने का ढिंढोरा पीटते रहते हैं। 160 की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाने के सपने दिखाए जा रहे हैं।लेकिन अपने 50 साल से अधिक पुराने ढर्रे में बदलाव को तैयार नहीं है।