Indian Railways : सीबीआई और विजिलेंस ने शुरू की जांच

Indian Railways : सीबीआई और विजिलेंस ने शुरू की जांच, कोटा-चंदेरिया

विद्युतीकरण का मामला, सीपी जोशी की शिकायत पर कार्रवाई

Kota Rail News : कोटा-चंदेरिया विद्युतीकरण मामले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (सीबीआई) और विजिलेंस ने शुरू की है। दोनों विभागों की टीम पिछले 2 दिन से विद्युतीकरण काम की जांच कर रही है। टीम ने कई जगह खुदाई कर विद्युत खंभों की गुणवत्ता और गहराई भी नापी है। इसके अलावा टीम ने कई जगह नए बने डीआरडी ऑफिस और पावर हाउस भवन की गुणवत्ता भी जांच की है। जांच के दौरान टीम ने कुछ जरूरी रजिस्टर और कागजातों की भी पड़ताल की है।
सीबीआई और विजिलेंस टीम को प्रयागराज की बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह कार्रवाई चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी द्वारा रेल मंत्री से की गई शिकायत के बाद शुरू की गई है।
पहले भी हो चुकी है जांच
उल्लेखनीय है कि यह पहला अवसर नहीं है जब मामले की जांच की जा रही है। इससे पहले भी विद्युतीकरण परियोजना और कोटा आरपीएफ द्वारा मामले की जांच की जा चुकी है। इस जांच के बाद परियोजनाओं के अधिकारियों ने कुछ फाउंडेश पर असंतोष व्यक्त किया था। इसकी जानकारी अधिकारियों ने कोटा मंडल के अधिकारियों को भी दी थी।
यह है मामला
उल्लेखनीय है कि रेलवे द्वारा गत वर्ष कोटा-चंदेरिया के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा किया गया है। 152 किलोमीटर के इस क्षेत्र में बिजली के तारों (ओएचई) के लिए करीब ढाई हजार विद्युत खंभे लगाए गए हैं। इन खंभों के फाउंडेशन में गड़बड़ी की बात सामने आई थी। इसकी शिकायत भी प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंची थी। शिकायत में कम गहराई के साथ फाउंडेशन का काम घटिया होने की बात कही गई थी।
मामला सामने आने के बाद मौके पर लीपापोती का इसको दबाने का प्रयास भी किया गया था। शिकायतकर्ता को धमकी तक दी गई थी। इसकी शिकायत भी थाने में दर्ज करवाई गई थी।