Indian Railways : एसीबी ने रामगंजमंडी आरपीएफ निरीक्षक को लिया हिरासत में, कांस्टेबल, दलाल

Indian Railways : एसीबी ने रामगंजमंडी आरपीएफ निरीक्षक को लिया हिरासत में,

कांस्टेबल को भी पकड़ा, दरा में दलाल पांच हजार रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार,

खानपान ट्रॉली वेंडर से हर महीने वसूली का मामला

Kota Rail News : कोटा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) गुरुवार को दरा में एट दलाल को खानपान ट्रॉली वेंडर से पांच हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। दलाल के बयान के बाद एसीबी ने रामगंजमंडी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) निरीक्षक तथा कांस्टेबल को भी हिरासत में लिया है। एसीबी फिलहाल निरीक्षक के जयपुर और कांस्टेबल के कोटा सोगरिया स्थित घरों की तलाशी में जुटी हुई है।
एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ठाकुर चंद्रशील ने बताया कि दुर्गेश बैरागी रामगंजमंडी स्टेशन पर खानपान ट्रॉली चलाता है। दुर्गेश ने गत वर्ष 28 अक्टूबर को एसीबी में शिकायत की थी कि रामगंजमंडी पोस्ट प्रभारी (निरीक्षक) ब्रजमोहन मीणा (58) उससे हर महीने पांच हजार रुपए की रिश्वत मांगता है। नहीं देने पर वह ट्रॉली बंद कराने की धमकी देता है। 13 अप्रैल को सत्यापन के बाद एसीबी को यह शिकायत सही मिली। इसके बाद एसीबी ने बृजमोहन को पकड़ने के लिए जाल बिछाया।
एसीबी ने रिश्वत देने के लिए दुर्गेश को रंग लगे पांच हजार रुपए सौंपे। कांस्टेबल रणधीर सिंह (48) ने दुर्गेश को यह रिश्वत दलाल राहुल वैष्णव उर्फ गोलू को देने के लिए कही। राहुल ने पैसे लेने के लिए दुर्गेश को दरा स्टेशन पर बुला लिया। यहां एक मिठाई की दुकान पर राहुल ने दुर्गेश से पांच हजार रुपए ले लिए। पैसे लेते ही दुर्गेश ने मौके पर छिपकर खड़ी एसीबी को इशारा कर दिया।
इशारा मिलते ही ऐसी भी नहीं राहुल को पांच हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया
बृजमोहन के लिए रिश्वत लेना बताया
पूछताछ में राहुल ने यह पैसे थानेदार ब्रजमोहन मीणा के लिए लेना बताया। इसके बाद एसीबी ने रामगंजमंडी में ब्रजमोहन मीणा और रणधीर सिंह को भी हिरासत में ले लिया।
अप्रैल से 11000 का था दबाव
ठाकुर ने बताया कि बृजमोहन द्वारा अप्रैल से 11 हजार रुपए महीना रिश्वत देने के लिए दुर्गेश पर दबाव डाला जा रहा था। इसके चलते ही दुर्गेश ने इसकी शिकायत एसीबी में कर दी।
घरों की तलाशी जारी
ठाकुर ने बताया कि बृजमोहन भरतपुर जगजीवनपुरा का रहने वाला है। बृजमोहन का एक मकान जयपुर जगतपुरा में भी है। फिलहाल यह रामगंजमंडी में रेलवे आवास में रहता है। इसी तरह रणधीर कोटा स्टेशन सोगरिया स्थित यश बिहार कॉलोनी में रहता है। जबकि दलाल राहुल दरा थाना कनवास वार्ड नंबर 11 का रहने वाला।
22 दिन में दूसरी कार्यवाही
एसीबी की रेलवे में यह 22 दिन में दूसरी कार्रवाई है। इससे पहले एसीबी ने 31 मार्च को वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय पाल को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। अजय ने यह रिश्वत अपने ही विभाग के खानपान निरीक्षक हेमराज मीणा से चार्ज शीट माफ करने की एवज में दलाल के जरिए ली थी। एसीबी ने दलाल को भी गिरफ्तार किया है। अजय और तलाब फिलहाल दोनों जेल में है। मामले की अगली सुनवाई 2 मई को है।