Indian Railways : टीटीई ने मारा पैंट्रीकार वेंडर को थप्पड़,अनअप्रूव्ड पानी बेचने का मामला

Indian Railways : टीटीई ने मारा पैंट्रीकार वेंडर को थप्पड़, कोटा में हुआ हंगामा,

अनअप्रूव्ड पानी बेचने का मामला

Kota Rail News : ट्रेन यात्रियों को अनअप्रूव्ड बेचने के मामले में एक टीटीई ने पैंट्रीकार (रसोईयान) के वेंडर को थप्पड़ मार दिया। इसके चलते कोटा में हंगामा हो गया। मामला जीआरपी थाने तक पहुंच गया। बाद में वाणिज्य अधिकारियों ने समझौता कराकर मामले को जैसे-तैसे शांत कराया।
यात्रियों ने बताया कि मंगलवार को मुजफ्फरपुर-बांद्रा अवध एक्सप्रेस में पैंट्रीकार संचालकों द्वारा यात्रियों को अप्रूव्ड ब्रांड का पानी बेचा जा रहा था। इस बात को लेकर टीटीई की पैंट्रीकार मैनेजर और वेंडरों से बहस हो गई। इसी दौरान गुस्से में आए टीटीई ने एक वेंडर को जोरदार चांटा मार दिया। इसके बाद मामला बढ़ गया। पैंट्रीकार वालों ने काम बंद कर दिया। टीटीई ने भी कोटा के अधिकारियों को नकली पानी बेचने की शिकायत कर दी।
ट्रेन कोटा पहुंचने पर पैंट्रीकार मैनेजर सहित सभी वेंडर टीटीई के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने जीआरपी थाने पहुंच गए। इधर, सूचना पर पहुंचे वाणिज्य अधिकारी और आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए ट्रेन से अनअप्रूव्ड ब्रांड पानी के 44 कार्टन (528 बोतल) उतार लिए। इसके बाद अधिकारियों ने यह बोतलें पार्सल कार्यालय में जमा करा दी। कुछ पानी की बोतलें एक ड्रम में जनरल कोच में भी रखी हुई थी। कार्रवाई के दौरान बोतलों को यात्रियों ने लूट लिया।
बाद में मौके पर मौजूद सहायक मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने टीटीई और पेंट्रीकार मैनेजर में समझौता कराया। इस झमेले के चलते अवध ट्रेन कोटा से निकल गई। बाद में पैंट्रीकार का स्टाफ अन्य ट्रेनों से रवाना हुआ।
पैंट्रीकार में फ्री में खाता है ट्रेन स्टाफ
पैंट्रीकार मैनेजरों ने बताया कि आरपीएफ, टीटीई और जीआरपी आदि स्टफ पैंट्रीकार में मुफ्त में चाय-नाश्ता और खाना खाता है। इसके अलावा स्टाफ कर्मचारी चिप्स, नमकीन और बिस्कुट आदि के पैकेट तथा कोल्ड ड्रिंक आदि भी जबरन अपने घर ले जाते हैं। मैनेजरों ने बताया कि इसके अलावा यह लोग हर महीने एक निश्चित बंधी भी लेते हैं। इसके चलते ही पैंट्रीकार वाले गड़बड़ियां करते हैं।
अवध में जिस टीटीई ने वेंडर को थप्पड़ मारा था उस टीटीई ने भी सुबह पैंट्रीकार में मुफ्त में नाश्ता किया था। इसके बावजूद भी स्टाफ द्वारा घटिया हरकतें की जा रही हैं।
विजिलेंस ने भी पकड़ा नकली पानी
यात्रियों ने बताया कि इसके अलावा विजिलेंस ने भी कोटा में सोमवार को अवध एक्सप्रेस से बड़ी मात्रा में नकली पानी पकड़ा है।
यात्रियों ने बताया कि यह अनअप्रूव्ड पानी गंगापुर, सवाई माधोपुर और रामगंजमंडी आदि स्टेशनों से चढ़या जाता है। इन स्टेशनों पर आरपीएफ, वाणिज्य और आईआरसीटीसी का स्टाफ भी मौजूद रहता है। लेकिन इसके बाद भी यहां से लगातार अनअप्रूव्ड पानी की बोतलें ट्रेनों में चढ़ाई जा रही हैं।
गौरतलब है कि कोटा रेल मंडल में ट्रेनों में प्रशासन ने रेल नीर पानी ही अप्रूव्ड कर रखा है। लेकिन इसके बावजूद भी अधिक कमाई के चक्कर में दूसरे ब्रांड की बोतलें धड़ल्ले से बेची जा रही हैं।