Indian Railways : महिला वेल्डर को रेल मंत्री अवार्ड, वर्कशॉप कर्मचारियों ने जताई खुशी

Indian Railways : महिला वेल्डर को रेल मंत्री अवार्ड, वर्कशॉप कर्मचारियों ने जताई

खुशी

Kota Rail News :  कोटा माल डिब्बा मरम्मत कारखाना (वर्कशॉप) की महिला वेल्डर दर्शना महावर को रेल मंत्री अवार्ड के लिए चुना गया है। दर्शना को यह अवार्ड भुवनेश्वर में 28 मई को आयोजित समारोह में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा दिया जाएगा। दर्शना को अवार्ड मिलने पर वर्कशॉप अधिकारियों और कर्मचारियों ने खुशी जताई है।
अधिकारियों ने बताया कि नौकरी के दौरान दर्शना ने पुरुषों के काम में सेंध मारते हुए वेल्डिंग के चुनौतीपूर्ण काम को चुना। दर्शना ने जल्दी ही इस काम में महारत हासिल कर ली। इसमें भी मेटल एक्टिव गैस वेल्डिंग में दर्शना विशेषज्ञ बन गईं। जिसे कि पुरुष कर्मचारी भी करने में हिचकिचाते हैं।
रेलवे को हुआ करोड़ों का लाभ
गैस वेल्डिंग से दर्शना ने बॉक्स एनएसएल वैगनों की सेंटर सिल की दरारे भरने का काम बहुत ही कुशलता से किया।
दर्शना के इस काम के चलते हैं 107 वैगन इस्तेमाल के लायक तैयार हो सके। इससे रेलवे को रोजाना करीब सवा 12 लाख रुपए कमाई का रास्ता साफ हुआ। साल भर में रेलवे को 44 करोड़ 34 लाख रुपए का अतिरिक्त लाभ कमाया।
इसके अलावा दर्शना ने 70 बीटीपीएन वैगनों की वेल्डिंग स्टीफिना प्लेट और टी जॉइंट के केडल को भी मजबूत करने का महत्वपूर्ण काम किया।
मिल चुका है जीएम अवार्ड
अपने काम के लिए दर्शना को इससे पहले भी पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक (जीएम) सहित कई अवार्ड मिल चुके हैं।
अपने काम से देश भर में वर्कशॉप का नाम रोशन करने पर दर्शना को मुख्य कारखाना प्रबंधक मनीष गुप्ता, उप मुख्य कारखाना प्रबंधक पी निंबालकर एवं सोहन सिंह परमार, रेलवे एंप्लाइज यूनियन वर्कशॉप शाखा सचिव अरविंद सिंह तथा मजदूर संघ शाखा अध्यक्ष जेबी सिंह सहित विभिन्न अधिकारियों और कर्मचारियों ने बधाई दी है।