Indian Railways : वर्कशॉप डिपो अधीक्षक को थमाई चार्जशीट, लोहा चोरी की कोशिश का मामला, खबर का असर

Indian Railways : वर्कशॉप डिपो अधीक्षक को थमाई चार्जशीट, लोहा चोरी की

कोशिश का मामला, खबर का असर

Kota Rail News :  कोटा माल डिब्बा मरम्मत कारखाना (वर्कशॉप) में ठेकेदार द्वारा लोहा चोरी की कोशिश के मामले में प्रशासन ने डिपो मटेरियल सुपरिंटेंडेंट (डीएमएस) को चार्जशीट (एसएफ-11) थमाई है। प्रशासन की अब तक की जांच में यह मामला सही मिला है।
सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा यह मामला पश्चिम-मध्य रेलवे जबलपुर मुख्यालय तक भी जा पहुंचा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ उप महाप्रबंधक (एसडीजीएम) ने भी मामले की जांच के आदेश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि इसके अलावा सतर्कता विभाग द्वारा भी मामले की जांच अलग से की जा रही है। पिछले दिनों सतर्कता विभाग ने स्टोर से इस मामले में कुछ कागजात भी जप्त किए थे।
कई और कर्मचारी भी आ सकते हैं चपेट में
सूत्रों ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए कई और कर्मचारी थी इसकी चपेट में आ सकते हैं। ट्रक में माल भरने और बाहर निकलने तक कई कर्मचारी इस काम में शामिल रहते हैं। इतने कर्मचारियों के होते बिना मिलीभगत के यह काम संभव नहीं है। हालांकि मुख्य जिम्मेदारी डीएमएस और मुख्य डिपो मटेरियल सुपरिंटेंडेंट (पीडीएमएस) की होती है।
यह है मामला
उल्लेखनीय है कि नीलामी में खरीदें स्क्रैप को सोमवार को एक ट्रक में लदान किया गया था। स्क्रैप से पहले मजदूरों ने कुछ लोहा भी ट्रक में चढ़ा दिया था। इस पूरे मामले का वीडियो बनाकर एक अन्य फर्म के कर्मचारी ने अधिकारियों से शिकायत कर दी थी। मामला उजागर होने पर अधिकारियों ने मंगलवार को पूरे ट्रक को खाली करवाया था। जांच के बाद इस ट्रक में करीब 210 किलो लोहा अधिक मिला था।
किया था खुलासा
इस मामले को न्यूज़ द्वारा उजागर किया गया था। इसके हरकत में आए प्रशासन ने भी मामले की रिपोर्ट तलब की थी। इसके बाद विजिलेंस ने भी अपनी कार्रवाई शुरू की है। खबर सामने आने से पहले प्रशासन तक को मामले की जानकारी नहीं थी।
मामले में खास बात यह है कि स्क्रैप लदान के समय मौके पर आरपीएफ, लेखा और स्टोर सहित विभिन्न विभागों के चार पांच कर्मचारी मौजूद होते हैं। इसके बाद भी बावजूद भी यह गड़बड़ी हो गई।