श्रमिकों की बालिकाओं के कौशल विकास एवं सशक्तिकरण के लिए शुभ शक्ति योजना – श्रम राज्य मंत्री

श्रमिकों की बालिकाओं के कौशल विकास एवं सशक्तिकरण के लिए शुभ शक्ति योजना – श्रम राज्य मंत्री
श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि श्रमिकों की बालिकाओं के कौशल विकास एवं सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा शुभ शक्ति योजना संचालित की जा रही है। योजना के तहत लाभार्थी को भुगतान शीघ्र किया जाएगा।
श्री जूली प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि विवाह सहायता योजना बंद होने के बाद श्रमिकों की बालिकाओं के लिए शुभ शक्ति योजना प्रारम्भ की गई। बजट की अनुपलब्धता के कारण वर्तमान में इस योजना के तहत दिया जाने वाला भुगतान रोका हुआ है, जिसे शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह योजना बंद नहीं की गई है।
इससे पहले विधायक श्री प्रताप लाल भील के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्रम राज्य मंत्री ने बताया कि विवाह सहायता योजना मण्डल द्वारा वर्ष 2011 में लागू की गई थी जो 31 दिसम्बर 2015 तक प्रभाव में थी। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र गोगुन्दा में विगत एक वर्ष में मण्डल द्वारा संचालित योजनाओं में कुल 485 हिताधिकारियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने गोगुन्दा विधानसभा क्षेत्र में इन सभी योजनाओं में लाभान्वितों का नामवार, ग्रामवार, राशिवार विवरण सदन के पटल पर रखा।