किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से मिनिकिट वितरण कार्यक्रम का संचालन –  कृषि मंत्री

किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से मिनिकिट वितरण कार्यक्रम का संचालन –  कृषि मंत्री
कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि प्रदेश में किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से मिनिकिट वितरण कार्यक्रम का संचालन किया जाता है।
श्री कटारिया ने प्रश्नकाल में विधायक श्री ओम प्रकाश हुडला के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि प्रदेश में किसानों को बीज मिनिकिट वितरण प्राथमिकता के आधार पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु एवं सीमान्त तथा गरीबी की रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले तथा अन्त्योदय परिवारों एवं गैर-खातेदार/खातेदार कृषकों को मिनिकिट की कीमत का 10 प्रतिशत टोकन राशि वसूल करते हुए महिला कृषकों को वितरण किये जाते है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में प्रदेश में जनजाति, गैर जनजाति  बी0पी0एल0 एवं अन्त्योदय परिवार के किसानों को उत्पादकता में वृद्धि करने के उद्देश्य से मक्का फसल की संकर किस्मों के बीज मिनिकिट्स निःशुल्क वितरित किये गये है एवं बाजरा फसल उत्पादित जिलों में लघु व सीमान्त कृषकों को उत्पादकता में वृद्धि करने के उद्देश्य से बीज मिनिकिट्स निःशुल्क वितरित किये गये है। उन्होंने जिला दौसा में विगत पांच वषोर्ं में बीज मिनिकिट वितरण से लाभान्वित कृषकों की सूची सदन के पटल पर रखी।
कृषि मंत्री ने बताया कि मिनिकिट उपलब्धता एवं जिले को आवंटित लक्ष्य अनुसार पात्र महिला कृषकों को वितरण किये गये है। उन्होंने बताया कि समय-समय पर भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा योजनान्तर्गत उपलब्ध वित्तीय संसाधनों के अनुरूप कृषकों को लाभान्वित करने हेतु मिनिकिट वितरण कार्यक्रम का संचालन किया जाता है।