रवीन्द्र कला उत्सव- 2021 का आयोजन 19 से 22 मार्च तक-कला एवं संस्कृति मंत्री करेंगे शुभारम्भ 

रवीन्द्र मंच पर ‘वीक एण्ड थियेटर’ की शुरूआत
रवीन्द्र कला उत्सव- 2021 का आयोजन 19 से 22 मार्च तक-कला एवं संस्कृति मंत्री करेंगे शुभारम्भ
जयपुर, 18 मार्च। कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला शुक्रवार को यहां रवीन्द्र मंच पर रवीन्द्र मंच सोसायटी की ओर से आयोजित 19 से 22 मार्च तक चलने वाले रविन्द्र कला उत्सव-2021 का शुभारम्भ करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कला एवं संस्कृति विभाग की सचिव श्रीमती सिन्हा करेंगी।
रवीन्द्र मंच की प्रबंधक शिप्रा शर्मा ने बताया कि कला एवं संस्कृति विभाग के अभिनव प्रयासों एवं कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला तथा कला एवं संस्कृति विभाग की सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा की पे्ररणा और सशक्त मार्गदर्शन से रवीन्द्र मंच पर वीक एण्ड थियेटर’ की शुरूआत की जा रही है।
उन्होेंने बताया कि पिछले साल कोरोना के कारण कला क्षेत्र में गतिविधियों और कार्यक्रम मेें व्यवधान आ गया था। अब रवीन्द्र मंच पर ‘वीक एण्ड थियेटर’ की शुरूआत की जा रही है। हर महिने के पहले व तीसरे शनिवार को रवीन्द्र मंच पर नाटक और अन्य परफोरमिंग आर्ट का प्रदर्शन, साथ ही रवीन्द्र मंच कला दीर्घा में ‘विज्युअल आर्ट प्रदर्शनियों का आयोजन किया जायेगा।
 गौरतलब है कि रवीन्द्र मंच, विभिन्न कलाओ के संरक्षण, कलाकारों को प्रोत्साहन, और कला माध्यमों द्वारा सशक्त व संवेदनशील समाज व राष्ट्र के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाता है।
उन्होंने बताया कि ‘रवीन्द्र कला उत्सव’ के तहत 19 मार्च को एक्टर्स थियेटर के नाटक और जयपुर कथक के नृत्य की प्रस्तुति दी जायेगी। राजस्थान ललित कला अकादमी की चार दिवसीय चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी। 20 मार्च को हरिदेव जोशी  पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति श्री ओम थानवी के मुख्य आतिथ्य में ‘ बीबीयों का मदरसा’ नाटक को मंचन किया जायेगा। 21 मार्च को नाटक ’रश्मिरथी‘ मे लोक कलाकर गुलाबो मुख्य अतिथि हाेंगी। 22 मार्च को नाटक‘ दुलारी बाई‘ और ‘जयपुर कथक केन्द्र ‘ के नृत्य की प्रस्तुति और समापन समारोह का आयोजन किया जायेगा। समापन समारोह में मुख्य अतिथि पद्म भूषण श्री डी़.आर. मेहता, अध्यक्षता ,राज्य मानवधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस श्री गोपाल व्यास और विशिष्ट अतिथि प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्रीमती श्रुति शर्मा होंगी।
—-