प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष के तहत श्रमिकों को मिलेगा प्रशिक्षण – श्रम राज्य मंत्री 

प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष के तहत श्रमिकों को मिलेगा प्रशिक्षण
– श्रम राज्य मंत्री
जयपुर, 18 मार्च।  श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने गुरूवार को विधानसभा में बताया कि प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष के तहत प्रदेश के श्रमिकों को री-स्किलिंग और अप-स्किलिंग करने का प्रावधान है। इसके लिए श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
श्रम राज्य मंत्री ने प्रश्नकाल में विधायक श्री रामलाल शर्मा के पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष की फाइल दिसंबर 2020 में ही मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित कर दी गयी है। इसके तहत 15 हजार श्रमिक और 15 हजार स्थापित श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कोष के तहत राशि का आवंटन प्रक्रियाधीन है। इस कोष के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 10 करोड़ रुपये की घोषणा की गयी थी।
इससे पहले विधायक श्री रामलाल शर्मा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा बजट घोषणा 2020-21 के क्रम में राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष के गठन की घोषणा की गई है।
उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के तुरंत बाद कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। इस कारण राज्य के अप्रवासी श्रमिक दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में लौट गये थे। समय की मांग के अनुरूप विभाग द्वारा मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद इस बजट घोषणा में अप्रवासी श्रमिकों के निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण के लिए प्रावधान किये गये। श्रम राज्य मंत्री ने बताया कि कल्याण कोष के तहत वित्त विभाग से बजट प्रावधान एवं राशि का आवंटन प्रक्रियाधीन है।
….