Rajasthan: बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ बनाएं संस्कारवान -शिक्षा मंत्री, पंचायती राज विभाग के कार्यों में गुणवत्ता का रखें विशेष ध्यान, अन्यथा तय होगी संबंधित की जिम्मेदारी

Rajasthan: बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ बनाएं संस्कारवान -शिक्षा मंत्री, पंचायती राज विभाग के कार्यों में गुणवत्ता का रखें विशेष ध्यान, अन्यथा तय होगी संबंधित की जिम्मेदारी , शिक्षा और पंचायती राज मंत्री ने ली संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक

शिक्षा और पंचायती राज विभाग मंत्री श्री मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षक बच्चों को शिक्षित बनाने के साथ संस्कारवान बनाएं।

बीकानेर जिले के मेडिकल कॉलेज सभागार में सोमवार को संभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में शिक्षा और पंचायती राज विभाग मंत्री श्री मदन दिलावर ने यह बात कही।

राजकीय कार्यालयों में साफ-सफाई, कार्मिकों की समय पर उपस्थिति के विषय में निर्देश देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा प्रत्येक विभाग के अधिकारी अपने कार्यों को पूरी निष्ठा और लगन से संपादित करें। माह में एक बार विद्यालयों का स्टाफ मिलकर स्कूल परिसर की सफाई करें। उन्होंने कहा कि सकारात्मक वातावरण में ही विद्यार्थी अपना सर्वांगीण विकास कर सकेंगे।  शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों के नियमित निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने कहा कि हमारी स्कूलों में मौजूद संसाधनों का कुशलतम उपयोग हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शिक्षक रोजाना अप-डाउन ना करें, यह स्वीकार नहीं किया जाएगा।अध्यापक स्वयं पढ़कर कक्षाओं में जाएं।

यह भी पढ़ें :   दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न ‘जैविक खेती, कृषि के नवाचार भी हो सकते हैं ग्राम विकास योजना का हिस्सा‘

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री दिलावर ने कहा कि बीकानेर जिले के 193 मॉडल गांवों में स्वच्छता कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जाए। सफाई एक नियमित प्रक्रिया है। इसे बनाए रखने के लिए संबंधित अधिकारी नियमित निरीक्षण करें और रिपोर्ट दें। विधायक निधि कोष के प्रस्तावों को समय पर वित्तीय स्वीकृति मिले, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य समय सीमा में पूरे हो, इस संबंध में विशेष मॉनिटरिंग की जाए।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि यदि कार्यों की गुणवत्ता में शिकायत पाई गई ,तो ग्राम सेवक से लेकर उच्च अधिकारी तक की जिम्मेदारी तय की जाएगी। किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार स्वीकार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त प्रयास किए जाएंगे।

खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने ग्राम पंचायत की जमीन पर अतिक्रमण के संबंध में संबंधित अधिकारी के जिम्मेदारी तय करने, विद्यालयों में शिक्षक विद्यार्थी अनुपात कम करने की बात कही।

बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास ने सरकारी विद्यालयों को साफ-सुथरा रखने पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें :   5 हजार बेड्स की क्षमता का कोविड केयर सेंटर किया जा रहा है स्थापित

श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत ने ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर से कचरा संग्रहण और विद्यालयों के पुराने भवनों के जीणोद्धार पर बात रखी।

नगर निगम मेयर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि उपलब्ध संसाधनों के आधार पर शहरी क्षेत्र में सफाई के बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं।

बीकानेर संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने प्राइमरी शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने की दिशा में पायलट प्रोजेक्ट चलाने की बात कही।उन्होंने बताया कि संभाग के विभिन्न कार्यालयों में साफ सफाई के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने शिक्षा और पंचायती राज विभाग के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग किट्स स्कूलों तक पहुंचे और उपयोग में लिए जाएं। सीईओ जिला परिषद सोहनलाल ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से पंचायती राज विभाग के विभिन्न कार्यों और प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक शिक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के संभाग स्तरीय अधिकारियों सहित अन्य संभाग स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।