कोरोना मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कमी नहीं रहे -अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

कोरोना मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कमी नहीं रहे -अल्पसंख्यक मामलात मंत्री
अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए कटिबद्ध है एवं जिला व चिकित्सा प्रशासन हर स्तर पर मरीजों के उपचार के लिए पुख्ता प्रबंध कर रहे है। उन्होंने कहा कि कोरोना से मरीजों को डरने की जरूरत नहीं है सरकार हर संभव उनके उपचार एवं मदद के लिए तत्पर है।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री गुरूवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभागार में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ले रहे थे। बैठक में नगर परिषद जैसलमेर के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, जिला कोविड प्रभारी एवं सचिव युआईटी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बेहतर मिले कोरोना मरीजों को उपचार
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने बैठक में जिला एवं चिकित्सा प्रशासन द्वारा कोविड-19 के संबंध में किय गये प्रबंधन की विस्तार से समीक्षा की एवं उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति, उपचार प्रबंधन, ऑक्सीजन की उपलब्धता, वैक्सीनेशन, रेमडेसिविर इंजेक्शन इत्यादि के बारे में चर्चा की एवं निर्देश दिये कि वे कोरोना मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दें एवं मरीजों को यह महसूस होना चाहिए कि सरकार उनकी मदद के लिए हर स्तर पर तत्पर है। उन्होंने जिले में जिला अस्पताल के साथ ही पोकरण में भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को किसी प्रकार की तकलीफ न हो
उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को सुविधानुसार चिकित्सालय में कोविड डेडिकेटेड वार्ड में भर्ती कर उनका उपचार सुनिश्चित करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ न हो। उन्होंने कोरोना सेम्पल जांच के संबंध में निर्देश दिये कि सेम्पल की जांच रिपोर्ट 24 घण्टे में संबंधित व्यक्ति को मिल जावे ताकि पॉजिटिव की स्थिति में वे तत्काल ही अपना उपचार लें। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था होंने पर हम कोरोना के प्रसार को भी रोकने में सफल होंगे।
मानव जीवन की रक्षा के लिए टीम भावना से कार्य करें
 अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि वे इस महामारी में पूर्ण मुस्तैदी के साथ टीम भावना से कार्य कर हमें मानव जीवन की रक्षा करनी है। साथ ही लोगों को भी प्रेरित करना है कि वे इस महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी कोविड गाईडलाइन की पालना करें ताकि वे अपने आप को एवं अपने परिवार को इस महामारी से बचा सकें। उन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड गाईडलाईन की पालना कराने पर जोर दिया वहीं डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को प्रभावी ढंग से कराने पर बल दिया।
ग्राम पंचायतों में कोविड केयर सेन्टर बनाएं
उन्होेंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को कहा कि वे ग्राम पंचायतों के माध्यम से भी ग्राम पंचायत स्तर पर कोविड केयर सेन्टर चालू कराने एवं उनमें भर्ती किये जाने वाले मरीजों के लिए खाने इत्यादि की व्यवस्था करावें। उन्होंने जिला मुख्यालय एवं पोकरण में संचालित कोविड केयर सेन्टर का भी प्रभावी ढं़ग से संचालन कर वहां मरीजों को सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।
स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में हो दवाइयों की उपलब्धता
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें ताकि वहां आने वाले मरीजों को निःशुल्क दवा का पूरा लाभ मिले। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी कोरोना मरीजों के लिए उपचार की व्यवस्था करने के साथ ही ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता भी करने के निर्देश दिये।
निर्धारित दर से अधिक राशि नहीं वसूलें निजी अस्पताल
उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जो निजी अस्पताल सीटी स्केन जांच के लिए मरीजो से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक लेते है तो उसका औचक निरीक्षण करें एवं उन्हें पाबंद करें कि वे इस महामारी में मरीजों से निर्धारित दर से अधिक किसी भी सूरत में राशि नहीं लें।
अधिकारियों के कार्यों की, की सराहना
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कोविड प्रबंधन के संबंध में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा जो कार्य किया जा रहा है उसकी सराहना भी की एवं कहा कि वे आगे भी मुस्तैदी के साथ कार्य कर मानव जीवन को बचाना है। उन्होंने राज्य सरकार स्तर से जिले में ऑक्सीजन सिलेण्डर भी मांग के अनुरूप उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया।
गाईडलाईन की पुख्ता हो रही है पालना, अवहेलना पर काटे जा रहे चालान
जिला पुलिस अधीक्षक डॉ अजय सिंह ने बताया कि पुलिस एवं जिला प्रशासन द्वारा कोविड गाईडलाईन की पालना के लिए सख्ताई से कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि अबतक लगभग 5 हजार से अधिक लोगों के गाईडलाईन की अवहेलना पर चालान काटे जाकर उनसे 7 लाख 39 हजार रूपये की जुर्माना राशि वसूल की जा चुकी है।
कोविड प्रबंधन व्यवस्थाओं की दी जानकारी
अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना ने बैठक में जिला प्रशासन द्वारा कोविड प्रबंधन के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में सेम्पल जांच भी दुगनी कर दी गई है एवं सेम्पल जांच की रिपोर्ट भी 48 घण्टे से पहले ही उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बैठक के दौरान अमर शहीद सागरमल गोपा में तैयार किये जा रहे कोविड केयर सेन्टर कम अस्पताल की भी जानकारी दी एवं बताया कि इसमें 70 बेड की व्यवस्था कर दी जाएगी। कोविड प्रभारी भार्गव ने ऑक्सीजन प्रबंधन पर प्रकाश डाला। डीओआईटी प्रोग्रामर मनोज विश्नोई ने पीपीटी से माध्यम से कोरोना प्रबंधन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा अब तक की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी रमेश सीरवी, जिला रसद अधिकरी जब्बर सिंह, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अर्चना व्यास, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ जे आर पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेश चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।