निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी चुनाव के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास करें – संभागीय आयुक्त

निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी चुनाव के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास करें
– संभागीय आयुक्त
जयपुर, 24 अगस्त। संभागीय आयुक्त श्री दिनेश कुमार यादव ने पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2021 के लिए कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में पुलिस एवं जिला प्रशासन के  अधिकारियों से जिले में निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी चुनाव के लिए सर्वोत्तम प्रयास करने को कहा है।
श्री यादव ने कहा कि तीन चरणों में होने वाले जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव की पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से हो इसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा जारी किये गये निर्देश एवं  आचार संहिता की पूर्ण पालना सुनिश्चित की जानी चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने कहा कि निर्वाचन के दौरान शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न रूप से मतदान प्रक्रिया के लिए कानून व्यवस्था चाक चौबन्द रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार ऎसे मतदान केन्द्रों की पहचान की जाए जहां अतिरिक्त निगरानी की आवश्यकता अनुभव हो।  आग्नेय शस्त्र एवं धारदार हथियारों लेकर चलने पर सख्ती से रोक जारी रहे एवं आदतन अपराधियों पर विशेष निगरानी रखी जाए। इसक साथ ही  मतदान दल के कार्मिकों की भी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। मतदान दिवस से 48 घंटे पूर्व से ही शराब के उपयोग एव बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध के नियम की सख्ती से पालना की जाए। इसके अलावा मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में चुनाव कर्मचारियों को छोड़कर अन्य किसी द्वारा कॉडलैस फोन, वायरलैस सैट, इलेक्ट्रोनिक गैजेटस इत्यादि को लाने पर पूर्ण प्रतिबंध एवं समुचित गश्त कर वाहनों में प्रतिबंधित सामग्रियों को लाने व ले जाने पर विशेष रोक सुनिश्चित की जाए।
रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नेहरा ने रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं विभिन्न चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की तथा मतदान प्रक्रिया से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये उन्होनें रिटर्निंग अधिकारियों को कहा कि वे सजग रहकर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतदान करवाएं। विशेष रूप से मानसून एवं कोविड की परिस्थितियों को भी ध्यान में रखें एवं पोलिंग पार्टियों की रवानगी निर्धारित समय सीमा में करें जिससे दूसरे मतदान दलों का प्रस्थान भी समय पर हो सके।
—-