राजस्थान फाउंडेशन ने मनाया राजस्थानी प्रवासियों और भारत में रह रहे उनके परिवारों के साथ कजली तीज का त्यौहार

राजस्थान फाउंडेशन ने मनाया राजस्थानी प्रवासियों और भारत में रह रहे उनके परिवारों के साथ कजली तीज का त्यौहार
जयपुर, 25 अगस्त। राजस्थान फाउंडेशन द्वारा नई दिल्ली में ग्लोबल प्रवासी तीज सेलेब्रेशन 2021 का ऑनलाइन आयोजन बुधवार शाम को हुआ । यह कार्यक्रम कजरी तीज के उपलक्ष में रखा गया जिसे लगभग 50 देशों के राजस्थानी प्रवासी महिलाओं ने एक साथ मनाया गया ।
इस आयोजन में दुनिया के कोने-कोने जैसे यूके, ऑस्ट्रेलिया, ईजीप्ट , कनाडा, नीदरलैंडस , नार्थ अमेरिका , दुबई , केन्या , यूगांडा, जर्मनी, अमेरिका आदि से राजस्थानी प्रवासी जुड़े ।
इस अवसर पर राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान के कला और संस्कृति की अपनी अलग ही पहचान है । यहाँ के तीज त्योहारों को सभी लोग बहुत धूम धाम से मनाते हैं और इसी का परिणाम है कि हमारे प्रवासी राजस्थानी जो कि अपनी मिट्टी से कोसों दूर होते हुए भी राजस्थान फाउंडेशन के मंच के माध्यम से दुनिया के कोने कोने से जुड़कर तीज के त्यौहार को एक साथ मन रहे हैं ये हम सभी के लिए गर्व की बात है ।
उन्होंने कहा की “राजस्थान फाउंडेशन  प्रवासी राजस्थानियो को उनकी मात्रभूमि से जोड़ने के लिए तथा हमारे राजस्थान की संस्कृति और परंपराओ को सहेज के रखने के लिए बना है । इसीलिए हम आज आपके साथ मिलके तीज का आयोजन कर रहे हैं ।“ उन्होंने कहा की “त्यौहार ही है जो आने वाली पीढ़ी को परिवार के रीति रिवाज़, पारिवारिक मूल्य ,साहित्य और संस्कृति को जानने का अवसर देते है“। उन्होंने कहा कि परिवार की सबसे प्रमुख सदस्य यानि महिलाएं ही है जो हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रदेश की संस्कृति से जोड़ सकती हैं ।
कमिश्नर श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में उपस्थित delphic council of rajasthan की president और वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा को धन्यवाद देते हुए कहा की कैसेट और राजस्थान फाउंडेशन की सहभागिता की वजह से मशहूर कत्थक नर्तकी श्रीमती मनीषा गुलियानी जी की प्रस्तुति देखने को मिली जिसे प्रवासियों ने खूब सराहा और प्रवासियों के अनुरोध पर एक बार पुनः प्रस्तुति देकर मनीषा जी ने सभी को आनंदित कर दिया ।
कार्यक्रम का संचालन यूगांडा से मनीषा जी ने किया जो की साउथ एशिया एफएम नैरोबी में आर.जे हैं ।
कार्यक्रम में राजस्थान की वीणा कैसेट के संस्थापक श्री के सी  मालू ने राजस्थान में तीज के महत्व पर रौशनी डाली और सभी प्रवासी महिलाओं को शुभकामनयें दी ।
सभी राजस्थानी प्रवासी महिलाओं ने राजस्थान फाउंडेशन का धन्यवाद देते हुए कहा कि अपनी मिट्टी से दूर रहकर भी उन्हें इस तरह के अनूठे सांस्कृतिक कार्यक्रम से जोड़कर राजस्थान फाउंडेशन ने उन्हें अपने प्रदेश की मिट्टी की खुशबू से पुनः रूबरू करवाया है ।
राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर श्री धीरज श्रीवास्तव ने कहा की राजस्थान फाउंडेशन अपने प्रवासियों के लिए ऎसे कार्यक्रम आयोजित करवाने के लिए प्रतिबद्ध है एवं भविष्य में भी इसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे ।