प्रशासन गांवों के संग अभियान का ग्रामीणों को मिले वास्तविक लाभ – राजस्व मंत्री 

प्रशासन गांवों के संग अभियान का ग्रामीणों को मिले वास्तविक लाभ – राजस्व मंत्री
जयपुर, 31 अगस्त। राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 2 अक्टूबर से शुरू हो रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर प्रमुख शासन सचिव (राजस्व) आनंद कुमार ने शिविरों की तैयारियों पर बिंदुवार समीक्षा की। वीसी में चूरू जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा, एडीएम लोकेश गौतम सहित अधिकारियों ने भाग लिया।
वीसी को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से शुरू किए जा रहे अभियान में लोगों को वास्तविक लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिविरों के दौरान वांछित नियम शिथिलन आदि के संबंध में एकाध दिन में ही अपने सुझाव और प्रस्ताव भेज दें ताकि उन पर समय से निर्णय लिया जाकर निर्देश दिए जा सकें। उन्होंने कहा कि यथासंभव ग्रामीणों की अधिकतम समस्याओं का समाधान शिविरों में मौके पर ही किया जाये। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री इस अभियान को लेकर गंभीर हैं। अस्वस्थ होने के बावजूद वे शिविरों की तैयारियों को लेकर फीडबैक ले रहे हैं और निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता की जो समस्याएं हैं, उनका निदान जमीनी स्तर पर जाकर किया जाये। राजस्व के अलावा अन्य विभाग भी अपनी कार्ययोजना बनाकर ग्रामीणों को अधिकतम लाभ दें तथा मौके पर ही उनकी शिकायतों का निपटारा करें। प्रशासन गांवों के संग अभियान आमजन की उम्मीदों के अनुरूप होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में अकाल है, वहां पानी व चारे की व्यवस्थाएं भी देखनी हैं।
कोविड-19 के दौरान जिस प्रकार अच्छा प्रबंधन किया गया, उसी प्रकार अच्छी तैयारी के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों के अधिकतम कार्य करने के साथ-साथ सार्वजनिक कार्य भी किये जाएं।
प्रमुख शासन सचिव श्री आनंद कुमार ने कहा कि आयोजित शिविर की सफलता के लिये प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर प्रभारी अधिकारी लगाये जाएं। आयोजित शिविरों में जनप्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी होनी चाहिए। प्रत्येक शिविर की प्रतिदिन निर्धारित प्रपत्र में प्रभारी अधिकारी द्वारा सूचना प्रेषित करनी होगी, इसको लेकर एक राज्य स्तरीय सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके लिये 6 सितम्बर को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
वीसी में बताया गया कि ग्राम स्तर पर आयोजित शिविर की व्यवस्था ग्राम पंचायत द्वारा की जायेगी, जिसमें विभिन्न 19 विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर आमजन के कार्यों का निष्पादन करेंगे। शिविरों में कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना करनी होगी।