फसल खराबे का कराएं डोर टू डोर सर्वे  -खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री

फसल खराबे का कराएं डोर टू डोर सर्वे 
-खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री
जयपुर, 2 सितंबर। खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने कहा है कि जिले में फसल खराबे के आंकलन के लिए ताजा सर्वे कराया जाएगा। सर्वे में प्रत्येक किसान,प्रत्येक खेत को शामिल किया जाएगा ताकि कोई भी फसल खराबे से प्रभावित किसान मुआवजे से वंचित नहीं रहे।
राज्य मंत्री श्री चांदना ने गुरुवार को बूंदी में आयोजित बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य संवेदनशीलता के साथ किया जाए और माह के अंत तक रिपोर्ट दी जाए। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है साथ ही बाद विभिन्न क्षेत्रों में बोई गई फसल वर्षा ना होने एवं तेज धूप से जल गई। इन स्थितियों में मौजूदा सर्वे से ही वास्तविक नुकसान का आंकलन हो सकेगा।
उन्होंने निर्देश दिए कि यह विशेष सर्वे मिशन मोड में हो तथा इसके लिए पांचों पंचायत समितियों में विशेष कैंप लगाए जाएं। सर्वे में जिला प्रशासन, कृषि विभाग एवं फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार उक्त विशेष सर्वे कराया जा रहा है। जो किसान बीमित हैं, उन्हें बीमा कंपनी द्वारा त्वरित लाभ दिया जाए तथा जो किसान बीमित नहीं है उन्हें राज्य सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाएगा।
जिला कलेक्टर श्री आशीष गुप्ता ने जिले में गत दिनों अतिवृष्टि एवं बाढ़ से हुए फसल खराबे के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में एक लाख 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है जिसमें 53 हजार हेक्टेयर क्षेत्र ज्यादा प्रभावित है। इस आधार पर मुआवजे के लिए प्रस्ताव भिजवाए गए हैं।
बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती चंद्रावती कंवर, जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, अतिरिक्त कलेक्टर एयू खान, सभी उपखंड अधिकारी, कृषि एवं संबंधित विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।
बस स्टैण्ड विकास के लिए प्रयासरत
खेल राज्यमंत्री ने कहा कि बस स्टैण्ड के विकास के लिए योजना बनाई जा रही है। इसे आगामी बजट में स्वीकृत कराने की तैयारी है। उन्होनें जैतसागर से निकलने वाले नाले और इसके कारण शहर में जलभराव की समस्या के विषय में कहा कि इस समस्या का गहन अध्ययन कर इस तरह योजना बनाई जाएगी कि जल का सुनियोजित तरीके से निकास हो और जलभराव की स्थिति ना आये।
ग्रामीण ओलंपिक में गांव-गांव से होगी भागीदारी
खेल राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ग्रामीण ओलंपिक की शुरूआत की जा रही है जिसमें हर राजस्व गांव से विभिन्न खेलों में बच्चों की भागीदारी होगी। इस तरह 25 से 30 लाख बच्चे खेल स्पर्धाओं में शामिल होंगे। ‘‘ फिट राजस्थान, हिट राजस्थान‘‘ मिशन से प्रदेश के बच्चों का स्वास्थ्य सुदृढ़ होगा, प्रदेश सुदृढ़ होगा।