इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट पर्यावरण के लिए अत्यधिक नुकसान जनक ,  उचित तरीके से निस्तारण जरूरी -अध्यक्ष, राजस्थान प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल

इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट पर्यावरण के लिए अत्यधिक नुकसान जनक , 
उचित तरीके से निस्तारण जरूरी
-अध्यक्ष, राजस्थान प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल
जयपुर, 9 सितम्बर। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल की अध्यक्ष श्रीमती वीनू गुप्ता ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कचरे से पर्यावरण को अत्यधिक नुकसान होता है तथा इसका प्रबंधन एवं निस्तारण बेहद जरुरी है। यह बात उन्होंने राजस्थान राज्य प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल एवं भारतीय उद्योग परिसंघ के संयुक्त तत्वाधान में गुरुवार को क्लार्क आमेर में आयोजित ई वेस्ट कलेक्शन एवं रिसाइक्लिंग ड्राइव के समारोह में कही।
इस अवसर पर श्रीमती गुप्ता ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं तथा इनका लगातार अपग्रेडेशन हो रहा है ऎसे में इनका निस्तारण उचित तरीके से किया जाना चाहिए। इसी निस्तारण के लिए राज्य सरकार द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से ई वेस्ट कलेक्शन एवं रिसाइकिल ड्राइव का कार्यक्रम 1 जुलाई से 31 अगस्त तक संचालित किया गया था। इस ड्राइव में जयपुर, कोटा तथा उदयपुर के उद्योगों से इस दौरान 11 टन ई वेस्ट संग्रहित कर रिसाइकल किया गया।
उन्होंने कहा कि ई वेस्ट के निस्तारण तथा इनकी रीसाइक्लिंग तकनीक में भी अब नित नए नवाचार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विशेष तौर से लघु एवं सूक्ष्म उद्योग तथा घरेलू ई वेस्ट के निस्तारण में जागरूकता लाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी ई वेस्ट के निस्तारण के लिए इस तरह की ड्राइव चलाई जाएगी।
इस अवसर पर ग्रीनस्केप इको मैनजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कचरे में बेहद खतरनाक चीजें भी मौजूद होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती है ऎसे में उनका उचित तरीके से निस्तारण किया जाना जरूरी है । उन्होंने कहा कि अब ई-वेस्ट के निस्तारण के लिए प्रशासन में जागरूकता आई है, इससे अब उद्योगों को भी ई वेस्ट का डाटा रखना तथा उसे उचित चौनल द्वारा निस्तारण करना जरूरी है अन्यथा उन पर पेनल्टी लग जाती है।
इस अवसर पर भारतीय उद्योग परिसंघ, राजस्थान के अध्यक्ष श्री संजय साहु ने कहा कि ने कहा कि ई वेस्ट के निस्तारण के लिए राज्य सरकार का यह नवाचार बेहद प्रशंसनीय है तथा यह भविष्य में ई वेस्ट के निस्तारण एवं प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इस अवसर पर श्रीमती गुप्ता द्वारा ई-वेस्ट संग्रहण में योगदान करने वाली औद्योगिक संस्थाओं तथा इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के मुख्य पर्यावरण अभियंता श्री वी के सिंघल ,भारतीय उद्योग परिसंघ, राजस्थान के निदेशक श्री नितिन कुमार तथा राज्य के उद्योगपति मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में भारतीय उद्योग परिसंघ, राजस्थान के उपाध्यक्ष श्री गौरव रुंगटा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
—–