खनन एवं अतिक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में दीवार निर्माण कार्य करवाये जायेंगे —वन राज्य मंत्री

खनन एवं अतिक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में दीवार निर्माण कार्य करवाये जायेंगे
—वन राज्य मंत्री
 
जयपुर,14 सितंबर। वन राज्य मंत्री श्री सुखराम विश्नोई ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में भविष्य में बजट उपलब्धता के अनुसार नवीन वृक्षारोपण कार्य तथा खनन एवं अतिक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में दीवार निर्माण कार्य करवाये जायेंगे।
 
श्री विश्नोई प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि कार्यालय उप वन संरक्षक, डूंगरपुर  के अधीन 26945.88 हैक्टेर वन भूमि है।
 
इससे पहले विधायक श्री गणेश घोघरा के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए श्री विश्नोई ने बताया कि कार्यालय उप वन संरक्षक, डूंगरपुर के अधीन क्षेत्र में जंगली जीव जन्तुओं के लिए सेंचुरी बनाने के लिए कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। उन्होंने बताया कि वन क्षेत्र की भूमि पर पट्टे जारी किये जाने का भी वर्तमान में कोई प्रावधान नहीं है। अपितु अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी एवं (वन अधिकारों की मान्यनता) अधिनियम, 2006 एवं नियम 2008 एवं संशोधित अधिनियम 2012 के अनुसार पात्रता रखने वाले वाले व्यक्तियों को वनाधिकार पत्र दिये जाने के प्रावधान है। उन्होंने बताया कि डूंगरपुर जिले में अब तक 4924 वनाधिकार पत्र दिये गये हैं।