ग्राम विकास अधिकारी संवर्ग के बहुआयामी एवं  अतिरिक्त कार्य भत्ते में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी 

ग्राम विकास अधिकारी संवर्ग के बहुआयामी एवं
अतिरिक्त कार्य भत्ते में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी
जयपुर, 20 सितम्बर। राज्य सरकार ने ग्राम विकास अधिकारी संवर्ग के मासिक वेतन के अतिरिक्त देय भत्तों में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस संवर्ग के 11,317 अधिकारियों को बहुआयामी कार्यों के लिए देय विशेष भत्ते और अतिरिक्त कार्य करने (दोहरे प्रभार) के लिए देय अतिरिक्त कार्य भत्ते की राशि में 50 प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।
प्रस्ताव के अनुसार, ग्राम विकास अधिकारी संवर्ग के लिए बहुआयामी भत्ते (हार्ड ड्यूटी अलाउंस) की राशि 1500 रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 2250 रूपए प्रतिमाह तथा अतिरिक्त कार्य भत्ता राशि 2500 रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 3750 रूपए प्रतिमाह की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अगस्त 2021 तक ग्राम विकास अधिकारियों को देय अतिरिक्त भत्ते राजस्व विभाग के पटवारियों के समान थे। पटवारियों को दिए जाने वाले अतिरिक्त कार्य भत्तों में वृद्धि के बाद ग्राम विकास अधिकारियों के भत्तों में भी बढ़ोतरी प्रस्तावित की गई है।
श्री गहलोत के इस निर्णय से पंचायती राज विभाग के ये कार्मिक पंचायती राज संस्थाओं तथा ग्रामीण विकास से जुड़े अपने दायित्वों का निर्वहन अधिक उत्साह और मनोयोग के साथ करेंगे। ग्राम विकास अधिकारियों के भत्तों में वृद्धि 1 अक्टूबर, 2021 से लागू होगी, जिस पर राज्य सरकार को प्रतिवर्ष लगभग 12.55 करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करना होगा।