अभ्यर्थियों के हित में परीक्षाओं का समयबद्ध आयोजन जरूरी : आरपीएससी अध्यक्ष

अभ्यर्थियों के हित में परीक्षाओं का समयबद्ध आयोजन जरूरी : आरपीएससी अध्यक्ष

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री जसवंत सिंह राठी ने कहा है कि आयोग राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी प्रतियोगी परीक्षाएं सुचारू रूप से समय पर आयोजित किए जाने के लिए प्रतिबद्ध है। विगत दिनों में इस दिशा में विशेष प्रयास सुनिश्चित किए गए हैं ताकि अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो और समयबद्ध तरीके से परीक्षाओं का आयोजन कर योग्य अभ्यर्थियों का चयन सुनिश्चित हो।

श्री राठी ने कहा कि इसी दिशा में आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन आयोग की ओर से जारी भर्ती कैलेण्डर के अनुसार 25 एवं 26 फरवरी, 2022 को किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा प्रीलिम्स, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार तीन चरणों में आयोजित की जाती है, इसलिए एक लंबी प्रक्रिया पूरी होने में समय लगता है, ऐसे में इसका समयबद्ध आयोजन बेहद जरूरी है। कुछ अभ्यर्थियों द्वारा यह परीक्षा स्थगित किए जाने की मांग की जा रही है, लेकिन यह अधिसंख्य परीक्षार्थियों के हित में नहीं है।

यह भी पढ़ें :   Sawai Madhopur : दलितों पर बढते अत्याचार को लेकर बीएसपी ने किया प्रदर्शन राजस्थान में राष्ट्रपति शासन लगाने की रखी मांग।

श्री राठी ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय मिला है और इस मांग के चलते परीक्षा की तैयारी कर रहे अधिसंख्य अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पडे़गा। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के सिलेबस में किया गया बहुत थोड़ा सा बदलाव वर्तमान परिस्थतियों के अनुरूप किया गया समसामयिक बदलाव है। परीक्षा का अधिकांश सिलेबस यथावत है और जो बदलाव किया गया है, वह अर्थव्यवस्था, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी सहित अन्य क्षेत्रों में समय के अनुसार आए परिवर्तन के दृष्टिगत किया गया है। इससे परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :   कोरोना नियंत्रण के साथ ही स्वास्थ्य ढांचे में सुधार कर राजस्थान को मेडिकल हब बनाने का कर रहे प्रयास - चिकित्सा मंत्री

श्री राठी ने कहा है कि विगत दिनों राज्य सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं के सुचारू आयोजन के लिए कुमावत कमेटी का गठन किया था। कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप राज्य लोक सेवा आयोग समय पर परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। हमारा प्रयास है कि भर्ती कैलेण्डर के अनुरूप सभी भर्तियों का आयोजन समयबद्ध रूप से सुनिश्चित हो।