युवा शक्ति को उद्यमिता का मार्ग दिखाना हम सभी का नैतिक दायित्व – अर्चना मीना

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवा शक्ति को बढ़ाने होंगे कदम – अर्चना मीना

स्वावलंबी भारत अभियान द्वारा आयोजित अखिल भारतीय कार्यशाला में शामिल हुई अर्चना मीना

युवा शक्ति को उद्यमिता का मार्ग दिखाना हम सभी का नैतिक दायित्व – अर्चना मीना
भारतवर्ष के सैंतीस करोड़ युवाओं के कंधों पर देश के भविष्य की बागडोर टिकी है, अतः युवाओं के कंधों को सशक्त करके ही हम देश को सशक्त बना सकते हैं। स्वरोजगार व उद्यमिता के द्वारा ही यह सशक्तिकरण संभव है, यह बात स्वदेशी जागरण मंच की महिला प्रांत कार्यप्रमुख एवं स्वावलंबी भारत अभियान की अखिल भारतीय सह-समन्वयक अर्चना मीना ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला में कही।
अर्चना मीना ने जानकारी देते हुए बताया की स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें देशभर से आए हुए विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया और विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए अभियान को धरातल तक पहुंचाने की योजना को अंतिम रूप दिया। साथ ही देश भर में उद्यमिता व स्वरोजगार के क्षेत्र में हो रहे 110 प्रयोगों को कार्यशाला में प्रदर्शित किया गया।
इस अवसर पर अर्चना मीना ने कहा कि बेरोजगारी की समस्या के समाधान हेतु जन जागरण, प्रोत्साहन एवं परस्पर सहयोग की आवश्यकता है जिसके लिए देश के आर्थिक संगठनों के साथ शैक्षणिक व सामाजिक संगठनों की एक व्यापक पहल है – स्वावलंबी भारत अभियान। उन्होनें कहा कि स्वरोजगार व उद्यमिता के सकारात्मक दूरगामी परिणाम का इतिहास भी गवाह है। युवा एवं मातृशक्ति को स्वयंभू बनना होगा, उन्हें सफलता तक पहुंचाने में सहायता करना हम सभी का नैतिक दायित्व एवं कर्तव्य है। युवाओं का मार्गदर्शन एवं महिलाओं का आर्थिक उन्नयन करने के लिए और उन्हें विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाने के लिए स्वावलंबी भारत अभियान उनके एवं स्वरोजगार के अवसरों के मध्य एक सेतु की तरह कार्य करेगा। कार्यशाला में एक देशव्यापी जनजागरण अभियान का शंखनाद किया गया जिसके अंतर्गत इसी प्रकार की कार्यशालाएं एवं कार्यक्रम देश, प्रदेश एवं जिला स्तर पर होंगे जिनका ध्येय अंतिम छोर पर खड़े युवा तक रोजगार के अवसर पहुंचाना होगा।
कार्यशाला में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ.कृष्ण गोपाल, स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल, राष्ट्रीय सह संगठक सतीश कुमार, राष्ट्रीय संयोजक आर सुंदरम, स्वावलंबी भारत अभियान केंद्रीय समिति के राष्ट्रीय समन्वयक व स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा, सह समन्वयक जितेंद्र गुप्त, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बी.एल.संतोष, संयुक्त महासचिव वी सतीश, सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय पाचपोर, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सबनीस, भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेंद्रन, भारतीय किसान संघ से कुमार स्वामी, विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक पांडे, स्वावलंबी भारत अभियान के संरक्षक जोहो कॉर्पोरेशन के सीईओ पद्मश्री श्रीधर वेम्बू, राज्यसभा सांसद नरेंद्र जाधव, अमूल कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर रूपिन्दर सिंह सोढ़ी सहित देश भर से अखिल भारतीय स्तर के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।