अजमेर के स्वामी धर्मप्रेमानंद सरस्वती को हरिद्वार में गंगा में जल समाधि दी गई। स्वामी अनादि सरस्वती है उत्तराधिकारी।

अजमेर के स्वामी धर्मप्रेमानंद सरस्वती को हरिद्वार में गंगा में जल समाधि दी गई। स्वामी अनादि सरस्वती है उत्तराधिकारी।
परिवार की जिम्मेदारी निभाते हुए जीवन खुश कैसे बने? विषय पर चिंतक विचारक सोम त्यागी का व्याख्यान 22 को।
अजमेर के मयूर स्कूल की छात्रा सिमरन चंदीराम शूटिंग की राष्ट्रीय टीम में चयन की प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई।
============
10 दिसंबर को हरिद्वार में गंगा के किनारे अजमेर के चित्त संधान योग केंद्र के संस्थापक स्वामी प्रेमानंद सरस्वती की देह को जल समाधि दी गई। स्वामी धर्मप्रेमानंद का 9 दिसंबर को अजमेर में निधन हुआ था। स्वामी जी की उत्तराधिकारी और केंद्र की प्रमुख स्वामी अनादि सरस्वती ने बताया कि स्वामी जी की इच्छा थी कि उन्हें गंगा नदी में जल समाधि दी जाए। उनकी इच्छा के अनुरूप ही 10 दिसंबर को हरिद्वार में गंगा नदी में जल समाधि की रस्म अदा की गई। इसके लिए लोहे के बॉक्स पर स्वामी जी की देह को रखा गया और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बॉक्स को नदी की गहराई तक ले जाया गया। इस अवसर पर अजमेर के गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। परमार्थ आश्रम के प्रमुख स्वामी चिन्मयानंद का सान्निध्य भी मिला। उन्होंने बताया कि स्वामी प्रेमानंद ने अपने जीवन काल में जो शिक्षा दी उसी के अनुरूप अब केंद्र की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएगा। स्वामी अनादि सरस्वती ने बताया कि शेष सभी रस्में अजमेर के लोहागल रोड स्थित चित्त संधान योग केंद्र पर होंगी। मोबाइल नंबर 8003570999 पर स्वामी अनादि सरस्वती को अपनी संवेदनाएं बताई जा सकती है।
सोम त्यागी का व्याख्यान 22 को:
परिवार में रहते हुए जीवन को किस प्रकार खुश हाल बनाया जा सकता है, इस विषय को लेकर 22 दिसंबर को सायं चार बजे अजमेर के कोटड़ा स्थित बीके कौल नगर के मणिमुंज सेवा संस्थान के परिसर में एक व्याख्यान रखा गया है, इसमें चिंतक विचारक और जीवन दर्शन पर शोध करने वाले सोम त्यागी अपने विचार रखेंगे। यह आयोजन वैश्य महासभा की अजमेर शाखा की ओर से किया जा रहा है। शाखा के महासचिव उमेश गर्ग, समाजसेवी सुभाष काबरा और गिरधारी मंगल ने बताया कि सोम त्यागी पिछले कई वर्षों से जीवन दर्शन पर शोध का कार्य कर रहे हैं। मसूरी स्थित आईएएस के प्रशिक्षण केंद्र में भी सोम त्यागी को व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया जाता है। उपभोक्तावाद की बढ़ती संस्कृति की वजह से मनुष्य को अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इससे उनका जीवन कष्टमय हो रहा है। जीवन को सफल और खुशहाल बनाने के लिए सोम त्यागी अपने व्याख्यान में उपाय बताते हैं। व्याख्यान के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9829793705 पर उमेश गर्ग और 9829071696 पर सुभाष काबरा से ली जा सकती है।
सिमरन क्वालीफाई:
अजमेर के मयूर स्कूल की 12वीं कक्षा की छात्रा सिमरन चंदीराम ने 10 मीटर शूटिंग एयर पिस्टल की प्रतियोगिता में कुल 31 अंकों का स्कोर रहा है। राजस्थान राइफल एसोसिएशन के सचिव शशांक कोरानी ने बताया कि अब सिमरन चंदीराम राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए होने वाले ट्रायल में भाग ले सकती हैं। सिमरन का 10 मीटर शूटिंग में बड़ा स्कोर रहा है। विगत दिनों दिल्ली के डॉक्टर करणी सिंह शूटिंग रेंज में राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसमें देशभर के प्रतिभागियों ने भाग लिया था। सिमरन की इस उपलब्धि पर उनके पिता दिनेश चंदीराम को मोबाइल नंबर 9414003533 पर

बधाई दी जा सकती है।