अब ई-मित्रों पर भी नहीं देना कोई शुल्क, सरकार करेगी भुगतान-दौसा

अब ई-मित्रों पर भी नहीं देना कोई शुल्क, सरकार करेगी भुगतान
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आमजन को और राहत
दौसा, 12 अप्रैल। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना में पंजीयन व दस्तावेज प्रिंट आदि लेने के लिए अब आमजन को कोई शुल्क नहीं देना है। इसका भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा।
संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी काना राम की ओर से 10 अप्रैल को ही इस संबंध में आदेश जारी किया गया है कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण हेतु सफल आवेदन शुल्क, प्रीमीयम जमा शुल्क एवं प्री प्रिंटेड कागज पर पाॅलिसी दस्तावेज के प्रिंट का शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। इसलिए ई-मित्र पर योजना के लार्भाथियों से शुल्क के रूप में कोई राशि नहीं वसूल पाएंगे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र परिवारों जैसे संविदार्कामिकों, लघु एवं सीमांत किसानों तथा अन्य श्रेणी के परिवारों का पंजीकरण एक अप्रैल 2021 से प्रारंभ किया जा चुका है और 30 अप्रैल तक पंजीयन किया जाएगा। पंजीयन ई-मित्रों या जिला प्रशासन की ओर से आयोजित शिविरों में भी कराया जा सकता है। इसके लिए जनआधार कार्ड और एसएसओ आईडी जरूरी है। योजना की शुरूआत 1 मई 2021 से होगी। योजना में दौसा जिले के लार्भाथियों को भी लाभान्वित किया जाएगा। योजना के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर आईपीडी कैषलैस इलाज की सुविधा मिलेगी। सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार रूपये और गंभीर बीमारी के लिए 4 लाख 50 हजरी रूपये तक का प्रति परिवार प्रतिवर्ष का बीमा होगा।