त्रि-स्तरीय जनअनुशासन लॉकडाउन को सफल बनाने के लिये सभी अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करे – संभागीय आयुक्त

त्रि-स्तरीय जनअनुशासन लॉकडाउन को सफल बनाने के लिये
सभी अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करे – संभागीय आयुक्त
दौसा 28 मई। संभागीय आयुक्त जयपुर दिनेश कुमार यादव ने कहा कि त्रि-स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन को सफल बनाने तथा कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के लिये सभी अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करे।
शुक्रवार को वीसी के माध्यम से जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को संबोधित करते हुये संभागीय आयुत जयपुर ने यह बात कही।
उन्होने कहा कि कोरोना की लहर पर असर तो हुआ है लेकिन कोरोना अभी गया नही है। इसके लिये लोगों में चेतना जागृत करने के साथ साथ सरकार द्वारा जारी की गई गाईड लाईन की पालना करवाना जरूरी है। अबकी बार कोरोना का असर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक दिखाई दे रहा है। इसके लिये लोगों में चेतना जागृत करने के साथ ही घर घर सर्वे अभियान को और गति प्रदान करे तथा सर्वे के दौरान किसी भी बीमारी से पीडितों को दवाईयों का किट उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करावे। उन्होने कहा कि संदिग्ध व्यक्तियों की सैंपलिंग करवाने के लिये के लिये भी लोगों को जागरूक करना होगा। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सर्दी,खांसी, जुखाम व बुखार से पीडितों की जांच करवाने के लिये प्रेरित करने में ग्राम स्तरीय निगरानी समितियों का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।समिति के सदस्य गांव में सर्वे कर पीडित व्यक्ति को आरटीपीसीआर टैस्ट करवाने के लिये प्रेरित करे ताकि बीमारी की सही दवा दिलवाकर उपचार करवाया जा सके।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि आमजन के सहयोग से ही कोरोना पर नियंत्रण किया जा सकता है। त्रि स्तरीय लॉकडाउन के दौरान मेरा गांव,मेरी जिम्मेदारी अभियान को और प्रभावी बनाने के लिये क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर लोगों में चेतना जागृत करने, कोरोना के दौरान शादी नही करने, किसी प्रकार का जीमण नही करने के लिये प्रेरित किया जा सकता है।
उन्होने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुये जिला चिकित्सालयों में आक्सीजन की, बैडस की व अन्य सुविधाओं की व्यवस्थाये रखे ताकि आवश्यकता पडने पर सदुपयोग किया जा सके।
इसके अलावा कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोये इसके लिये इंदिरा रसोई के माध्यम से खाना उपलब्ध करवाने के लिये पुख्ता व्यवस्था करावे। इसके लिये संबंधित अपखण्ड अधिकारी भी अपने अपने क्षेत्र में येसे व्यक्तियों का सर्वे करवा कर 8 जून तक उनके दोनो समय खाना उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करावे।
वीसी में जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर आर के मीना,उपखण्ड अधिकारी दौसा संजय कुमार गोरा, उप पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 मनीष चैधरी, पीएमओ डा0 सी एल मीना, नगर परिषद आयुक्त पूजा मीना, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता रामनिवास मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।