fbpx
Breaking News
चुनाव प्रभारी रांका ने 22 प्रत्याशियों के साथ बनाई रणनीति

पंचायत राज आम चुनाव 2020 तृतीय चरण

पंचायत राज आम चुनाव 2020 तृतीय चरण
डूंगरपुर में आम चुनाव के दौरान कोविड से बचाव के लिए नवाचार
जयपुर, 30 नवम्बर। पंचायतीराज आम चुनाव 2020 के तहत कोरोना संक्रमण बचाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुरेश कुमार ओला ने मतदान कार्मिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए कोविड-19 का पालन करते हुए एतियाहत भरे कदम उठाते हुए कई नवाचार किए है। इसके तहत तृतीय चरण मतदान से पूर्व प्रशिक्षण स्थल पर ही मतदान सामग्री की उपलब्धता के लिए 5-5 बूथ के प्रभारियों को टोकन जारी किये गये। उन टोकनों से क्रमानुसार मतदान सामग्री प्राप्त करने के बाद ही अगले बूथों को टोकन जारी किया गया। इस नवाचार से ना केवल कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचाव संभव हुआ वरन् मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए कार्मिकों को होने वाली मशक्कत में भी राहत मिली। मतदान दल अधिकारियों ने मौके पर ही ईवीएम मशीन को चलाकर जांच भी की।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कोरोना संक्रमण बचाव को लेकर कोविड नियमों का पालन करने की भी हिदायत दी तथा सभी मतदान अधिकारियों को चुनाव कार्य शांति पूर्ण कराते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि तृतीय चरण के चुनाव 01 दिसम्बर मंगलवार को होंगे, जिसमें पंचायत समिति बिछीवाड़ा के लिए 141 मतदान बूथ एवं पंचायत समिति झौंथरी के लिये 115 बूथ हैं, दोनों को मिलाकर 256 बूथों पर मतदान का कार्य होगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुचारू व्यवस्था को लेकर एक बीएलओ, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को सहयोग के लिये नियुक्त किया गया है।
शांति पूर्ण मतदान के लिए 1200 पुलिस कर्मियों का जाप्ता नियुक्त
पंचायत राज आम चुनाव में निर्भीक और शांति पूर्ण मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए 1200 पुलिस कर्मी एवं तीन सौ रिजर्व बल का जाप्ता मतदान केन्द्रों पर तैनात किया गया है। अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक गणवती महावर ने बताया कि अति संवेदनशील 19 ग्राम पंचायतों पर पांच का पुलिस जाप्ता नियुक्त किया गया है तथा प्रत्येक पंचायत समिति पर एक रिजर्व जाप्ता तैनात किया गया है, जिसमें एक सुपरवाइजर एवं चार पुलिस कर्मी होंगे। आरएसी और एमबीसी की दो-दो कम्पनियां नियुक्त की गई हैं। 74 ग्राम पंचायतों में 256 बूथ है, जिस पर मतदान केन्द्रों पर 222 हामगार्ड नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने बताया कि एक मतदान केन्द्र पर तीन हामगार्ड लगाये गये हैं, जो कोरोना संक्रमण बचाव को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग रखवाने, मास्क लगवाने एवं सेनेटाइजर का उपयोग करने का कार्य करेंगे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

ग्राम पंचायतों

जयपुर और अजमेर जिले की 10 ग्राम पंचायतों में 78.66 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

जयपुर और अजमेर जिले की 10 ग्राम पंचायतों में 78.66 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *