Gangapur City: सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न
Gangapur City: सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न

Gangapur City: सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न

Gangapur City: सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न

गंगापुर सिटी, 04 मार्च |  जिला कलक्टर डॉ. गौरव सैनी की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट में सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं से संबंधित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं की सूचारू रूप से आपूर्ति, जिले में संचालित विकास कार्य, 100 दिवसीय कार्ययोजना, ई-फाइलिंग प्रणाली क्रियान्वयन, बजट घोषणा, विभागीय फ्लैगशिप योजना, निरीक्षण एवं समीक्षा बैठकों की अनुपालना रिपोर्ट, संपर्क पोर्टल एवं जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों के निस्तारण आदि की वर्तमान स्थिति एवं प्रगति की विभागवार समीक्षा की।
जिला कलक्टर ने समस्त विभागों के प्रभारी अधिकारियों को उनके विभाग के अन्तर्गत संचालित आवश्यक सेवाओं से संबधित विकास एवं मरम्मत के कार्यों, बजट घोषणाओं से संबंधित चल रहे निर्माण कार्यों, 100 दिवसीय कार्ययोजना,  ई-फाइलिंग प्रणाली क्रियान्वयन एवं फ्लैगशिप योजनायों में निर्धारित लक्ष्य को तय समयावधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करने के आदेश दिये। वहीं 181, संपर्क पोर्टल एवं जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों का समयबद्ध निस्तारण भी सुनिश्चित करने को कहा|
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत जिले में संचालित समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने सीएमएचओ डॉ. बत्तीलाल मीना से पीएचसी, सीएचसी एवं जिला अस्पताल के निरीक्षण एवं अब तक की गई समीक्षा बैठकों में दिये गए दिशा निर्देशों की अनुपालना रिपोर्ट प्राप्त की| साथ ही उन्होंने कहा कि राजकीय अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के उच्चत्तम स्तर को सुनिश्चित करते रहें, जिससे आमजन निजी अस्पतालों से ज्यादा गुणवत्तापूर्ण इलाज के लिए राजकीय अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों को तरजीह दे सकें| इस दौरान जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को रक्तदान के निर्धारित लक्ष्य को तय समय में अर्जित करने के निर्देश दिये| वहीं जिन संस्थाओं द्वारा ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित कर 20 प्रतिशत ब्लड सरकारी अस्पतालों को डोनेट नहीं किया जा रहा है, नियमों का उल्लंघन करने वाली ऐसी संस्थाओं पर कार्यवाही के आदेश भी दिये।
जिला कलक्टर ने अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेन्द्र सिंह से प्रधानमंत्री आवास योजना, आदर्श अमृत सरोवर, ओडीएफ़ प्लस ग्राम पंचायतों की वर्तमान प्रगति का जायजा लिया और निर्धारित लक्ष्य की समयबद्ध प्राप्ति से संबन्धित दिशा निर्देश दिये| साथ ही पंचायत समिति नादौती से ग्राम पं. दलपुरा, टोडाभीम से बालघाट, गंगापुर सिटी से महूकलां एवं बामनवास से बाटोदा कुल 04 चयनित ग्राम पंचायतों में ठोस कचरा प्रबंधन का कार्य होते ही मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में घोषित करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता रामकेश मीना से सप्ताहभर में अब तक किए गए नल कनेक्शनों का ब्यौरा लिया| जल जीवन मिशन के अंतर्गत  वर्तमान प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जिन गाँव की निविदा स्वीकृति जारी हो गई है या जारी होनी है उन शेष गाँव के कार्यादेश तुरन्त जारी करवाएँ| साथ ही एफएसटी के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल कर कार्य समापन रिपोर्ट सक्षम स्तर को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें| वहीं उन्होंने अधिशासी अभियन्ता को आगामी ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए ग्रीष्म आकस्मिता पेयजल व्यवस्था के निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करते हुए जलापूर्ति के लिए मौजूद समस्त आवश्यक उपकरणों का नियमित रूप से रखरखाव एवं मरम्मत के माध्यम से सुचारू संचालन सुनिश्चित करवाएँ। जिससे गरमी के दिनों में जिले के किसी भी क्षेत्र में जल संकट की स्थिति उत्पन्न नहीं हो सके| वहीं शहर एवं गावों के दूरस्थ व बाधित जलापूर्ति क्षेत्रों में उपलब्ध कराये जाने वाले पेयजल के नियमित परिवहन एवं निर्बाध आपूर्ति को भी प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अन्तर्गत संचालित नॉन-पेचेबल, पेचेबल, मिसिंग लिन्क आदि परियोजनाओं के अंतर्गत निर्माणाधीन, नए स्वीकृत एवं प्रस्तावित सड़क निर्माण कार्याें की विस्तृत समीक्षा की और इन समस्त कार्यों को तय समय सीमा में निर्धारित गुणवत्ता मानकों के साथ संपादित करने के निर्देश पीडबल्यूडी के अधिशासी अभियंता को दिए।
उन्होंने नगर परिषद आयुक्त रिंकल गुप्ता से जिले में नियमित साफ सफाई की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया एवं सफाई कार्मिकों की उनके कार्यक्षेत्र के अनुसार ज़िम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये| साथ नगर परिषद के अंतर्गत संचालित समस्त अन्नपूर्ण रसोइयों में आमजन को उपलब्द कराये जा रहे भोजन के मेनू में राज्य सरकार के निर्देशानुसार श्री अन्न को सम्मिलित किए जाने की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली|
समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे दैनिक जनसुनवाई एवं संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवादों की निस्तारण रिपोर्ट, 100 दिवसीय कार्ययोजना एवं उसके अनुसार साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट, निरीक्षण एवं समीक्षा बैठकों की अनुपालना रिपोर्ट, विभिन्न विभागीय फ्लैगशिप योजना में प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से निश्चित समयावधि पर जिला मुख्यालय भिजवाना सुनिश्चित करें|
बैठक के दौरान समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे|