Gangapur City: दौसा गंगापुर के बीच 16 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन लोगों में खुशी की लहर- राजेंद्र प्रसाद
Gangapur City: दौसा गंगापुर के बीच 16 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन लोगों में खुशी की लहर- राजेंद्र प्रसाद

Gangapur City: दौसा गंगापुर के बीच 16 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन लोगों में खुशी की लहर- राजेंद्र प्रसाद

Gangapur City: दौसा गंगापुर के बीच 16 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन लोगों में खुशी की लहर- राजेंद्र प्रसाद

Gangapur City: दोसा गंगापुर सिटी के बीच दौडैगी रेल राजेंद्र प्रसाद मीणा ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने बताया कि वर्ष 1996-97 में इस प्रोजेक्ट को मंजूर किया गया था रेल लाइन का कार्य 28 साल बाद पूर्ण हुआ अब दौड़तीं नज़र आयेगी ट्रेन इसे सैकड़ो गांव के मुसाफिरों का सफर हो जाएगा आसान। दौसा गंगापुर रेल लाइन के बीच राजस्थान की सबसे लंबी सुरंग 2150 मीटर लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों को देखने को मिलेगी अब यह रेल लाइन दिल्ली अहमदाबाद एवं दिल्ली मुंबई रेलवे ट्रैक को भी आपस में जोड़ेगी जिससे अनुमान है कि रेलवे यहां से लंबी दूरी की ट्रेन को निकाल कर दोनों ट्रेनों के भार को भी कम करेगा दौसा से मुंबई के लिए सीधा रेल मार्ग मुहैया होगा पहले सवाई माधोपुर या जयपुर जाकर ट्रेन पकड़नी पड़ती थी अब दौसा के लोग वाया गंगापुर सिटी सीधे मुंबई ट्रेन के माध्यम से आ जा सकेंगे साथ ही दौसा व लालसोट से गंगापुर के लिए आवागमन सुविधा सस्ती होगी जिले के दर्जनों गांव के लोगों को भी ट्रेन से सीधा जुड़ाव होगा इस रेल लाइन पर जैसे ही 16 मार्च को गाड़ी दौड़ेगी गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन जंक्शन बन जाएगा तथा गंगापुर और आसपास के लोगों को जयपुर जाने के लिए सीधा रेल मार्ग मिल जाएगा इस परियोजना की लंबाई 92.67 किलोमीटर है परियोजना एकआरओबी 19 अंडरपास 10 बड़े पुल वह 31 छोटे पुल बनाए हैं दौसा से गंगापुर के बीच 11 स्टेशन है बनियाना नांगल राजावत सलेमपुर डीडवाना लालसोट बिनौरी मंडावरी पिपलाई बामनवास खूंटला उदेईकला है मीना ने बताया इसमें 28स्या क्षेत्र को गंगापुर वह जयपुर के लिए पिपलाई व मंडावरी स्टेशन महत्वपूर्ण रहेंगे ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजेंद्र बरनाला ने बताया कि बरनाला तहसील के सभी गांवों के लिए रेल का सफर आसान हो जाएगा रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को रेल में यात्रा करते समय बहुत सी बातें ध्यान रखने वाली बताईं।
ट्रेन से यात्रा करते समय ज्वलनशील पदार्थ न ले जाए चलती ट्रेन में दरवाजे पर पेर लटका कर नहीं बैठे क्योंकि कई प्लेटफार्म का लेवल ऊपर होने से पैर कट सकते हैं रेलवे स्टेशनों पर हमेशा पीली लाइन के पीछे रहे पटरिया से दूर रहे लाईन क्रास करते समय दोनों तरफ देखें और सुनें पटरी पार करने से पहले किसी भी समय ट्रेन की उम्मीद करें.सावधान रहें: ध्यान भटकाने वाली चीजों से बचें, जैसे टेक्स्टिंग, तेज़ संगीत या हेडफ़ोन जो आपको आने वाली ट्रेन की आवाज़ सुनने से रोकेंगे ट्रैक से दूर रहें: कभी पैदल न चलें, बाइक चलाएं,स्केटबोर्ड या पटरियों पर या उसके किनारे दौड़ना। यह अवैध और खतरनाक है. केवल निर्दिष्ट रेल क्रॉसिंग पर ही पार करें।
स्टेशन और क्रॉसिंग पर बच्चे का हाथ पकड़े
रेलगाडी आ रही है ट्रेन आपके करीब है और आपकी सोच से अधिक तेज़ चलती है। यह मत समझिए कि ऑपरेटर आपको देखता है। उस समय ट्रेक पास न करें।संबंधित ट्रेन में अकेले यात्रा करते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? ट्रेन में यात्रा करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।
1- किसी अनजान व्यक्ति के द्वारा दी गई सामग्री को नहीं खाना चाहिए। 2- किसी पर भरोसा रख कर अपने सामान को उनके भरोसे पर नहीं छोड़ना चाहिए 3- अपने सामान में ताला लगाकर उसे सीट से बांध देना चाहिए।4- यदि कोई खरीदा हुआ सामान बाहर से लाकर दे तो उसे नहीं लेना चाहिए। 5- हर समय हमें सावधानी से सुझबुझ से ही काम लेना चाहिए। अगर आप को बहुत ही इमरजेंसी है तो आप चैन पुलिंग कर ट्रेन को रोक सकते हैं लेकिन बिना कारण रोका तो आर्थिक सजा व जेल दोनों का प्रावधान है।