सभी इंसीडेंट कमाण्डर्स जिले में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए त्वरित कार्यवाही के साथ माइक्रो प्लानिंग तैयार रखेंं, वैक्सीनेशन बढाएं – जिला कलक्टर

सभी इंसीडेंट कमाण्डर्स जिले में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए त्वरित कार्यवाही के साथ माइक्रो प्लानिंग तैयार रखेंं, वैक्सीनेशन बढाएं
– जिला कलक्टर
जयपुर, 18 मार्च। जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने जयपुर शहर में लगातार बढते जा रहे कोरोना पॉजिटिव मामलों को देखते हुए सभी सभी इंसीडेंट कमाण्डर्स, पुलिस, दोनों नगर निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित सभी सम्बन्धित विभागों को जयपुर शहर और जिले के ग्रामीण इलाकों में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए हैं। इसमें हर व्यक्ति द्वारा मास्क लगाए जाने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, भीड़-भाड़ नहीं होने देने, सेनेटाइजेशन के साथ ही अधिक से अधिक पात्र लोगों को कोविड 19 के वैक्सीन लगवाने के प्रयास करने को कहा गया है।
जिला कलक्ट्रेट सभागार में गुरूवार शाम को सभी इंसीडेंट कमाण्डर्स, पुलिस एवं विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों की बैठक लेते हुए उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना के प्रबन्धन से हुए अनुभव को काम लेते हुए वर्तमान में इसके प्रसार को रोकने में त्वरित कार्यवाही अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना के प्रसार का सबसे बड़ा कारण लापरवाही है, इसलिए हर स्तर पर लोगों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए जागरूक भी करना है और साथ ही कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के कारण वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया जाना है।
उन्होंने साठ वर्ष से अधिक उम्र के लोगों एवं को-मोरबिटी (अन्य गंंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों) वाले 45 वर्ष से 59 वर्ष के व्यक्तियोंं के वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने, वैक्सीनेशन से अब तक शेष रहे फ्रंंटलाइनर्स का वैक्सीनेशन करवाने, नगर निगम अधिकारियों को स्थानीय पार्षद के सहयोग से बैठकें आयोजित कर पात्र व्यक्तियों का अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बाजारों और दुकानों पर पूर्व की तरह सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन नियमों की पूर्ण पालना कराने को कहा। उन्होंने कहा कि अगर इन नियमों की अवहेलना या उल्लंघन नजर आए जाए तो उल्लंघनकर्ता का चालान किया जाए।

यह भी पढ़ें :   10 नगरपालिका निर्वाचन क्षेत्रों में 11 दिसम्बर को होगा मतदान जयपुर
जिला कलक्टर श्री नेहरा ने कहा कि हमारे यहां मुम्बई-पुणे जैसी स्थिति नहीं हो इसके लिए सभी इंसीडेंट कमाण्डर अपने क्षेत्राधिकार में पूरी निगरानी रखेंं। सभी अधिकारी किसी भी स्थिति-परिस्थिति से निपटने के लिए और कहीं भी कोरोना के अधिक मामले आने पर कन्टेन्मेंट जोन, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन एवं  अन्य व्यवस्थाओं से सम्बन्धित माइक्रो प्लानिंग तैयार रखें। कोरोना से बचाव के नियमों के सम्बन्ध में जानबूझकर बार-बार लापरवाही करने वाले व्यक्तियों, दुकानदारों एवं संस्थाओं के चालान बनाए जाएं। विवाह एवं अन्य सामाजिक-धार्मिक समारोहों पर भी नजर रखेें।
श्री नेहरा ने दोनों सीएमएचओ को कोरोना सैम्पलिंग और जांच की संख्या और दायरा बढाने को कहा। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगह पर स्क्रीनिंग एवं सैम्पलिंग बढाएं। बस स्टेण्ड, मजदूर चौखटी, सब्जी मण्डी, रेलवे स्टेशन, स्कूलों एवं कोचिंग सैंटर्स पर विशेष निगरानी रखें। बीसीएमएचओ से समन्वय कर ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना से बचाव के नियमों की पालना कराएं।

यह भी पढ़ें :   जल जीवन मिशन के कार्यों को गति देगा युवा इंजीनियर्स का कोर ग्रुप
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री इकबाल खान, चतुर्थ श्री अशोक कुमार, दक्षिण श्री शंकरलाल सैनी, सभी पुलिस उपायुक्तगण नगर निगम हैरिटेज एवं ग्रेटर के अतिरिक्त आयुक्त, सीएमएचओ प्रथम एवं द्वितीय, सभी इंसीडेंट कमाण्डर्स शामिल हुए।