Karauli : कलेक्टर की बैठक में अनुपस्थित रहना अधिकारियो को पड़ा भारी, थमाए नोटिस।

Karauli : कलेक्टर की बैठक में अनुपस्थित रहना अधिकारियो को पड़ा भारी, थमाए

नोटिस।

करौली जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने कहा कि मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार दक्षिण पशिचम मानसून सक्रिय होने जा रहा है इस संबंध में अच्छी वर्षा होने की संभावना को देखते हुए समस्त जिला व ब्लाक स्तरीय अधिकारी मानसून पूर्व तैयारियों को 15 जून से पूर्व करना सुनिश्चित करे एवं अपनी कार्ययोजना 5 जून से पूर्व भिजवाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर जिला कलक्टेट सभागार मे मानसून पूर्व तैयारी हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होने बैठक में अनुपस्थित रहने पर नगर परिषद आयुक्त नरसी मीना को कारण बताओं नोटिस एवं अन्य बैठकों मे अनुपस्थित रहने पर भी 17 सीसीए के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होने सिचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता सुशील गुप्ता को भी बैठक मे अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।जिला कलक्टर ने नगर परिषद, पंचायती राज, राजस्व, चिकित्सा, शिक्षा, बिजली, सानिवि, पुलिस, रसद सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को विभागीय कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। जिला कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिला व ब्लाक स्तर पर वर्षा से पूर्व नालो-नालियों की सफाई करवाने, हॉस्टल व स्कूलों के जलभराव की संभावित जगहो को दुरस्त करवाने, मडपंपों को ठीक करवाने, प्रतिदिन होने वाली वर्षा कि सूचना देने, वर्षा से होने वाली जन व पशु हानि की सूचना देने, इसके अलावा अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्देश प्रदान कर स्पष्ट रूप से आगाह कर दे कि आने वाले मानसून के समय बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़े तथा अपना मोबाईल सदैव चालू रखें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी वर्षा जनित खतरों को देखते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत आवश्यक इंतजाम पूरे कर एक ऐसा प्लान तैयार करें कि अतिवृष्टि व बाढ़ जनित संभावित जनधन व पशुधन को नुकसान से बचाया जा सके। इसके अतिरिक्त उन्होेने जिला व ब्लॉक स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, मौसम की सूचना एवं मानसून की गतिविधियां नियमित रूप से उपलब्ध कराने, बाढ़ की संभावना में जिला स्तरीय आपदा नियंत्रण मे सूचनाएं देने, रक्षा पेटियों, रस्सों, मसालों, टोर्चों की व्यवस्था करने एवं उचित मूल्य की दुकानों पर गेहूं, केरोसिन, अन्य खाद्य सामग्री के भण्डारण व वितरण की व्यवस्था तथा बाढ़ की स्थिति मे स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से पीड़ित व्यक्तियों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने आदि के निर्देश भी दियें।जिला कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में अतिवृष्टि या अन्य कारणों से जलभराव व बाढ की संभावनाओं को देखते हुए जनधन के सुरक्षात्मक उपाय हेतु उचित प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग एवं सिचिंत क्षेत्र के सभी अधिकारी अपने क्षेत्राधिकार में समस्त सिचांई परिसंपत्तियों को वर्षा ऋतु प्रारंभ होने से पूर्व दुरुस्त कर लें। .
उन्होंने समस्त बांधो व नहरों को वर्षा से संभावित नुकसान को बचाने व मरम्मत कार्य पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि निर्माणाधीन बांधों के कार्यों को भी यथासंभव पूर्ण करें ताकि वर्षा के दौरान होने वाले हादसों को टाला जा सके। उन्होंने बांधों तालाबों व नहरों के आसपास गश्ती दल लगाने, डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों तथा पिकनिक स्पॉट को भी चिन्हित करने,डूब क्षेत्र के गांवों को खाली कराकर उन को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सके। सभी बांधों में पर्याप्त नावों की व्यवस्था करने, डूब क्षेत्र से पानी को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त पंप सेटों की व्यवस्था करने, नालों की सफाई कराने एवं वाढ क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमण को चिन्हित कर हटाने के निर्देश भी दिए।
जिला कलेक्टर ने बताया कि नगर परिषद एवं पंचायत समितियों में पेयजल लाइनों को दुरूस्त कराने, जल जनित बीमारियों के उपाय में डॉक्टर्स की टीम का गठन करने जो आपात स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहे, उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को तूफान वं अधंड में टूटने व झूलने वाले तारों के हाईरिस्क पॉइंट कवर करने तथा अवैध कनेक्शनों को हटाने, निचले ट्रांसफार्मरों को ऊंचा करने व ट्रांसफार्मरों के आसपास जाली लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि वर्षा के समय जन एवं पशु हानि नही हो यह पूर्व मे ही सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने फिटनेस लाइसेंस शुदा नावों एवं गोताखोरों की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जिले एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं भी गड्ढे खुले नहीं होने चाहिए। उन्होंने पीडब्लूडी को निर्देश दिए कि वे जिले में जीर्ण शीर्ण अवस्था में जो भवन है और वे वर्षा में ढहने की स्थिति में है उनको कमेटी गठित कर जीर्ण शीर्ण करने अथवा मरम्मत करवाने के निर्देश दिये जिससे कि जन हानि नही हों। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर परसराम मीणा ने अब तक की गई तैयारियों व की जानी तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक मे पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया, उपवन संरक्षक सुमित बंसल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी महावीर प्रसाद नायक, उपखंड अधिकारी टोडाभीम दुर्गाप्रसाद मीना, हिण्डौन उपखंड अधिकारी अनुप सिंह, सपोटरा के अनुज भारद्वाज, नादौती नरेन्द्र कुमार मीना, सानिवि के अधिक्षण अभियंता राजवीर सिंह, सीएमएचओं डॉ दिनेश मीना, पीएचईडी के परसराम वर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी धर्मेन्द्र मीना, सहित तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित रहे।