रेलवे में चल रहा खेला, रिकॉर्ड पांचवीं बार बढ़ाया कार पार्किंग ठेका कोटा

रेलवे में चल रहा खेला, रिकॉर्ड पांचवीं बार बढ़ाया कार पार्किंग ठेका
कोटा।
रेलवे ने कोटा स्टेशन कार पार्किंग का ठेका एक ही फर्म को रिकॉर्ड पांचवीं बार बढ़ाया है। इस बार यह ठेका सबसे ज्यादा 21 दिनों के लिए बढ़ाया गया है। उल्लेखनीय है कि इस बात की आशंका पहले ही व्यक्त कर दी गई थी गई थी कि यह कोटेशन भी रद्द हो सकता है और ठेका फिर से बढ़ाया जा सकता है। और हुआ भी ठीक ऐसा ही है। कोटा मंडल में संभवत यह पहला मामला है जब एक ही पार्टी का लगातार पांचवीं बार ठेका बढ़ाया गया हो।
चल रहा है खेला
इसे देखकर ऐसा लग रहा है जैसे रेलवे में कोई खेला चल रहा हो। कोरोना से पहले भी यह कार पार्किंग दो-तीन साल तक फर्जी चली थी। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों पर अभी तक कोई कार्रवाई की बात सामने नहीं आई है। संभतय यही कारण है कि इस खेल को दोबारा से खेलने की कोशिश की जा रही है। गौरतलब है कि इस घोटाले के समय वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक पद पर विजय प्रकाश मौजूद थे।
हर महीना हो रहा है लाखों का नुकसान
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों कार पार्किंग के एक ही महिने में दूसरी बार कोटेशन आमंत्रित किए गए थे। इसमें एक फर्म ने तीन महीने की अधिकतम दर करीब 10.50 लाख रुपए भरी थी। इससे पहले के कोटेशन में अधिकतम दर करीब 8 लाख रुपए आई थी। लेकिन समय पर रकम जमा नहीं कराने पर रेलवे इस ठेके को लगातार बढ़ा रही है। पहले 7, फिर 10, फिर 15 और चौथी बार 3 दिनों के लिए ठेका बड़ा जा चुका है।
एक ही पार्टी के बार-बार ठेका बढ़ाए जाने के कारण रेलवे को हर महीने लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है।
उल्लेखनीय है कि टेंडर में देरी के चलते रेलवे वाणिज्य विभाग के दो कर्मचारियों को निलंबित भी कर चुकी है। लेकिन इसके बाद भी इसके टेंडर समय पर नहीं किए जा रहे हैं।