Indian Railways : बुकिंग के लिए पार्सल ठेकेदार से बाइक की पैकिंग कराना जरूरी, लूट का शिकार हो रहे ग्राहक

बुकिंग के लिए पार्सल ठेकेदार से बाइक की पैकिंग कराना जरूरी, लूट का शिकार हो रहे ग्राहक
कोटा। रेलवे में बुकिंग के लिए ग्राहक को पार्सल ठेकेदार से अपनी बाइक की पैकिंग कराना जरूरी है। अगर ग्राहक खुद अपनी बाइक की पैकिंग करके ले गया तो रेलवे द्वारा इसे बुक नहीं किया जाएगा। इस मनमाने नियम के चलते कोटा पार्सल कार्यालय में ग्राहकों को जबरन लूटा जा रहा है।
यहां पर ग्राहकों से पार्सल ठेकेदार से बाइक बुक कराने के लिए मजबूर किया जा रहा है। अगर कोई ग्राहक इसके लिए मना करता है तो उसकी बाइक या अन्य सामान बुक नहीं किया जाता है। इसके चलते पार्सल कार्यालय में आए दिन ठेकेदार, ग्राहक और वाणिज्य स्टाफ के बीच लड़ाई झगड़े तक की नौबत आ रही है।
ताजा मामला पिछले दिनों ही सामने आया है। कोटा निवासी राजीव सिंह बिहार के लिए अपनी बाइक बुक कराने पार्सल कार्यालय पहुंचा था। राजीव से गलती यह.हो गई कि वह अपनी बाइक खुद ही पैक करके ले गया। इससे पार्सल वाले नाराज हो गए और बाइक बुक करने से मना कर दिया। राजीव ने कर्मचारियों से बाइक बुक करने की काफी मिन्नतें कीं, लेकिन कर्मचारी बाइक बुक करने को तैयार नहीं हुए। ठेकेदार राजीव की बिल्टी तक रद्द कराने के लिए अड़ गया। इसके बाद राजीव में मामले की शिकायत अधिकारियों से कर दी। इसके बाद राजीव की बाइक बुक की गई।
पिछले दिनों हुआ है ठेका
कई ग्राहकों ने बताया कि कोटा पार्सल कार्यालय में पिछले दिनों पहली बार ही नया ठेका हुआ है। बाइक आदि पार्सलों की पैकिंग के लिए ठेकेदार द्वारा ग्राहकों से पैसा वसूल किया जाता है। लेकिन आपसी मिलीभगत के चलते यहां पर ठेकेदार से बाइक बुक कराने के लिए ग्राहकों से जबरदस्ती की जाती है। जो ग्राहक बाजार से या अपनी बाइक खुद पैक करके लाते हैं उन ग्राहकों पर भी ठेकेदार से बाइक पैक कराने का दवाब डाला जाता है।
ऐसे रखा जा रहा है ग्राहकों का ध्यान
उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में कमाई बढ़ाने के लिए रेलवे द्वारा ग्राहकों का विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए गए हैं। लेकिन कोटा मंडल द्वारा ऐसा ध्यान रखा जा रहा है। दो दिन में ही यहां पर दो मामले सामने आ चुके हैं। पहला मामला भवानीमंडी के एक व्यापारी का माल पालघर की जगह बड़ौदा भेजे जाने का सामने आया था। जबकि भवानी मंडी से पालघर के लिए देहरादून-मुंबई सीधी गाड़ी है।