Kota : कोटा से खत्म होगा रेलवे टीए कैंप

Kota : कोटा से खत्म होगा रेलवे टीए कैंप

Kota Rail News : कोटा से जल्द ही रेलवे इंजीनियर प्रादेशिक सेना रेजीमेंट (टीए कैंप) समाप्त होगा। कोटा के अलावा यह जमालपुर, झांसी, आद्रा, चंडीगढ़ तथा सिकंदराबाद से भी खत्म होगा। सरकार ने यह निर्णय एक समिति की सिफारिश के बाद लिया है।
इन छह टीए कैंपों की मौजूदा कार्यात्मक स्थापना की समीक्षा के लिए रेल मंत्रालय ने तीन कार्यकारी निदेशकों/प्रधान कार्यकारी निदेशक की एक समिति का गठन किया था। समिति ने रेलवे प्रादेशिक सेना रेजिमेंट की परिचालन आवश्यकताओं का पुनर्मूल्यांकन किया है। समिति की सिफारिशों के आधार पर और रक्षा मंत्रालय और प्रादेशिक सेना के महानिदेशालय की सहमति से रेलवे ने निर्णय लिया है कि 3 जून से नौ महीने की अवधि के भीतर विघटन प्रक्रिया को महानिदेशालय प्रादेशिक सेना द्वारा पूरा किया जाना है। इसके लिए तौर-तरीकों पर डीजीटीए द्वारा रेलवे मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के परामर्श से काम किया जाना है
युद्ध के लिए क्या जाता है तैयार
उल्लेखनीय है कि टीए कैंप में रेल कर्मचारियों को
युद्ध के दौरान और निर्दिष्ट क्षेत्रों में रेल सेवाओं को निर्बाध रखने के लिए तथा रेलवे हड़तालों और बाढ़ आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान रेल प्रशासन की मदद करने के लिए साल में एक महीने का प्रशिक्षण दिया जाता है। कोटा में रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में यह टीए कैंप 50 से अधिक सालों से सक्रिय था। यहां से प्रशिक्षित कई रेल कर्मचारी पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारतीय सेना की मदद कर चुके हैं। इसके लिए कई रेल कर्मचारियों को भारत सरकार की ओर से मेडल भी मिले हैं।